Ducati SuperSport 950 S: Ducati ने अपने सुपरस्पोर्ट 950 S मॉडल को 2025 के लिए अपडेट करते हुए एक बार फिर बताया है, की कि वे स्पोर्ट्स और टूरिंग के बीच बेहतरीन बैलेंस बनाने में शानदार हैं। ₹19 लाख की कीमत वाली यह बाइक न सिर्फ रेसट्रैक पर अपना दमखम दिखाती है, बल्कि लंबे टूर पर भी बेहद आरामदायक होती है। क्या यह बाइक वाकई इतनी स्पेशल है, जितनी दिखती है? आइएइसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं।
डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी
Ducati SuperSport 950 S देखने में जितनी खूबसूरत है, उतनी ही एग्रेसिव भी है । इसके डिजाइन में Ducati की फ्लैगशिप पैनिगेल सीरीज की स्पष्ट झलक दिखाई देती है। स्ट्राइकिंग ट्विन-एलईडी हेडलैंप से लेकर स्ट्रीमलाइंड फ्यूल टैंक और स्पोर्टी टेल सेक्शन तक, हर एंगल से यह बाइक देखने लायक है।
Ducati SuperSport 950 Sवेरिएंट में स्टैंडर्ड रियर सीट काउल दिया गया है, जो इसके स्पोर्टी कैरेक्टर को और बढ़ाता है। बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो Ducati ने इसमें कोई समझौता नहीं किया है – मजबूत बॉडी पैनल्स, शानदार पेंट फिनिश और हर छोटी डिटेल पर दिया गया ध्यान इसे टॉप-नॉच बनाता है।
इंजन और परफॉरमेंस
Ducati SuperSport 950 S बाइक का दिल है, 937cc का टेस्टास्ट्रेटा L-ट्विन इंजन जो 108.6 bhp पावर और 93 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन Monster और Hypermotard में भी यूज होता है, लेकिन अलग ट्यूनिंग के साथ। 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेयर किया गया, यह इंजन क्विकशिफ्टर (S वेरिएंट में स्टैंडर्ड) के साथ आता है।
Ducati SuperSport 950 S की राइडिंग एक्सपीरियंस की बात करें, तो यह इंजन 6,000 RPM के बाद खासा एनर्जेटिक हो जाता है, और 10,000 RPM रेडलाइन तक बेहद लीनियर पावर डिलीवरी करता है। और 3,000 RPM से नीचे थोड़ा नॉकिंग और लम्पिनेस फील होती है,जो कि Ducati के L-ट्विन इंजन की करैक्टरिस्टिक है।
सस्पेंशन और ब्रेकिंग
Ducati SuperSport 950 S में फुली एडजस्टेबल Öhlins सस्पेंशन (फ्रंट और रियर दोनों) दिया गया है, जो इसे शानदार हैंडलिंग कैपेबिलिटी देता है। ब्रेकिंग के लिए ब्रेम्बो कैलीपर्स के साथ फ्रंट में डुअल डिस्क और रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक सिस्टम दिया गया है।
Ducati SuperSport 950 S में ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे इलेक्ट्रॉनिक एड्स भी अवेलेबल हैं, जो सेफ्टी को बढ़ाते हैं। 210kg के वजन और 132mm के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ यह बाइक शहर और हाईवे दोनों के लिए काफी है, और हाई स्पीड ब्रेकर्स पर थोड़ा केयरफुल होने की जरूरत होती है।
राइडिंग एक्सपीरियंस
Ducati SuperSport 950 S का राइडिंग पोजिशन पैनिगेल की कम्पेयर में कम एग्रेसिव है, जिससे यह लंबी दूरी की राइड के लिए ज्यादा कम्फर्टेबल है। क्लिप-ऑन हैंडलबार और फुटपेग्स की पोजिशन ऐसी है, जो स्पोर्ट्स राइडिंग के साथ-साथ टूरिंग को भी आरामदायक बनाती है।
Ducati SuperSport 950 S की सीट बेहद कम्फर्टेबल है,और लंबे राइडर्स के लिए भी काफी स्पेस अवेलेबल कराती है। 4.2-इंच की TFT स्क्रीन सभी जरूरी जानकारियों को क्लियर रूप से दिखाती है, और ड्यूकाटी मल्टीमीडिया सिस्टम (ऑप्शनल) के जरिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी अवेलेबल है।
कॉम्पिटिशन और वैल्यू फॉर मनी
Ducati SuperSport 950 S का सबसे बड़ा ड्रॉबैक है, इसकी कीमत। ₹19 लाख की कीमत में आप Suzuki Hayabusa (₹16.90 लाख) या Kawasaki Ninja 1000SX (₹12.20 लाख) जैसी बाइक्स ले सकते हैं, जो कई तरह से ज्यादा पावरफुल और बेहतर इक्विप्ड हैं।
अगर आप Ducati ब्रांड के एक्सक्लूसिविटी और इटैलियन फ्लेयर के लिए एक्स्ट्रा पे करने को तैयार हैं, तो SuperSport 950 S एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह बाइक उन राइडर्स के लिए परफेक्ट है, जो स्पोर्ट्स और टूरिंग दोनों के लिए एक ही बाइक चाहते हैं।
Ducati SuperSport 950 S एक शानदार ऑल-राउंडर स्पोर्ट्स टूरर है, जो स्पोर्ट्स बाइक की थ्रिल और टूरिंग बाइक के कम्फर्ट को एक साथ लॉन्च करती है। बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी, शानदार परफॉरमेंस और अट्रैक्टिव डिजाइन इसे खास बनाते हैं। इसकी हाई प्राइस टैग और कुछ प्रैक्टिकल लिमिटेशन्स (जैसे लो ग्राउंड क्लीयरेंस और वाइड टर्निंग रेडियस) को ध्यान में रखना जरूरी है।
अगर आप Ducati ब्रांड के दीवाने हैं, और एक बाइक चाहते हैं, जो डेली यूज के लिए भी हो, तो यह आपके लिए परफेक्ट चॉइस हो सकती है। वहीं, अगर आप सिर्फ परफॉरमेंस चाहते हैं, तो पैनिगेल V2 या अगर वैल्यू फॉर मनी चाहते हैं, तो हायाबुसा या निंजा 1000SX बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।