हारी टीम इंडिया याद रखेंगे 5 पल: चहल ने टपकाया कैच, शार्दुल ने खर्चे एक ओवर में 25 रन

जीलैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 306 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन और टॉस लाथम की साझेदारी की बदौलत 47.1 ओवर में मैच जीत लिया।

इस हाई स्कोरिंग मैच में वाशिंगटन सुंदर की सूर्यकुमार यादव जैसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, उमरान मलिक की रफ्तार, युजवेंद्र चहल की खराब फील्डिंग जैसे लम्हे देखने को मिले। मैच के ऐसे ही कुछ टॉप मोमेंट्स हम इस खबर में जानेंगे।

सुंदर की तरह सुंदर बल्लेबाजी ऑकलैंड की छोटी बाउंड्री पर भारत के सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए वाशिंगटन सुंदर ने उनकी कमी पूरी कर दी। सुंदर ने 16 गेंदों में 231.25 की स्ट्राइक रेट से 37 रन बनाए।

उनकी इस पारी में 3 छक्के और 3 चौके शामिल हैं. सुंदर ने पारी के 49वें ओवर में मैट हेनरी को वाइड लाइन के बाहर स्कूप किया। इस गेंद पर 4 रन आए। उन्होंने इस ओवर की आखिरी 3 गेंदों पर 14 रन बनाए।

उमरान की 153 पार की गेंद

उमरान ने पहले ओवर में 4 गेंदें 145 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से फेंकी। फिर अपने स्पेल के तीसरे ओवर में 153.1 KMPH की रफ्तार से गेंद फेंककर मैच की दूसरी सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कीवी टीम के लॉकी फर्ग्यूसन (153.4) ने सबसे तेज गेंद फेंकी।

भारत के लिए अपना पहला वनडे खेल रहे उमरान ने अपने पहले ही स्पैल में न्यूजीलैंड के 2 विकेट लिए। उन्होंने पहले डेवोन कॉनवे और फिर डेरिल मिशेल को चलाया।दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन को अपना आदर्श मानने वाले उमरान इससे पहले आईपीएल में भी 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं।

उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए पिछले आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी।

शार्दूल के एक ओवर में 25 रन

मैच में शार्दुल ठाकुर ने 40वें ओवर तक अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन पारी के 40वें ओवर में उन्होंने 6 गेंदों में 25 रन लुटा दिए. न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने अपने ओवर की पहली 5 गेंदों में एक छक्का और 4 चौके जड़े।

उन्होंने ओवर में 2 वाइड फेंकी। लाथम ने आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया। इस तरह शार्दुल के एक ओवर में 25 रन आए। यही मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

युजवेंद्र चहल ने छोड़ा आसान कैच

न्यूजीलैंड की पारी के 8वें ओवर में शार्दुल ठाकुर के ओवर की पहली ही गेंद पर युजवेंद्र चहल ने आसान कैच छोड़ दिया। शार्दुल की लेंथ गेंद, फिन एलन ने लेग साइड की ओर खेली| गेंद हवा में चली गई, लेकिन शॉर्ट मिड विकेट पर खड़े चहल इस कैच को नहीं पकड़ सके। हालांकि एलन 2 गेंद बाद ही शार्दुल ठाकुर का शिकार बन गए।

शार्दूल की खराब फील्डिंग

भारत को मैच में पहली सफलता दिलाने वाले शार्दुल ठाकुर ने पूरे मैच में खराब फील्डिंग की। 23वें ओवर में न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने उमरान मलिक की गेंद पर कट लगाया। गेंद थर्ड मैन पर खड़े शार्दुल ठाकुर के पास गई।

शार्दुल लापरवाह हैं, जो गेंद को उनके पैरों के नीचे से बाउंड्री की ओर जाने देते हैं. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर लेथम ने भी कट लगाया, लेकिन शार्दुल के खराब प्रयास के कारण गेंद बाउंड्री के पार चली गई।

न्यूजीलैंड के फ्लाइंग फिलिप्स

दो हफ्ते पहले खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डाइव लगाकर कैच लेने वाले न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स ने भी भारत के खिलाफ शानदार कैच लपका था। 46वें ओवर में भारत के संजू सैमसन ने एडम मिलने की गेंद पर लेग साइड की तरफ शॉट खेला. गेंद हवा में डीप स्क्वायर लेग की ओर उठती है।

डीप मिड विकेट पर खड़े फिलिप्स ने शानदार अंदाज में रन बनाकर डाइव लगाकर कैच लपका। सैमसन 38 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए।

 

Leave a Comment