टीम इंडिया के प्लेइंगXI में होंगे 3 बड़े बदलाव, पंत और अर्शदीप होंगे बाहर

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से वनडे सीरीज शुरू हो चुकी है। सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को 7 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। टी20 सीरीज जीतने के बाद भारत की न्यूजीलैंड दौरे पर यह पहली हार थी।

ऐसे में शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया सीरीज में बने रहने के लिए दूसरा वनडे जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. तो आइए देखते हैं किन 11 खिलाड़ियों के साथ शिखर धवन मैदान पर उतर सकते हैं।

शिखर धवन और शुभमन गिल कर सकते हैं पारी की शुरुआत

भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी कप्तान शिखर धवन और युवा शुभमन गिल के हाथों में रहने वाली है। भारतीय टीम के लिए पिछली कुछ सीरीज में कप्तानी की भूमिका निभाने वाले शिखर धवन पर टीम को बड़ी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी।

धवन ने पिछले मैच में 77 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी थी और ऐसे में उनसे काफी उम्मीद की जा रही है।वहीं दूसरे छोर पर शुभमन गिल उनका बखूबी साथ देते देखे जा सकते हैं। भारत के लिए 13 एकदिवसीय मैच खेलने के बाद, गिल ने भारत के लिए एक शतक और 4 अर्धशतक बनाए हैं।

गिल के रूप में टीम को एक शानदार युवा खिलाड़ी मिला है। गिल ने पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को मजबूत शुरुआत दी थी. इसके अलावा गिल और धवन दोनों के पास आगामी वनडे विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने का भी सुनहरा मौका है।

मिडिल ऑर्डर में इन बल्लेबजों पर हो सकती है बड़ी जिम्मेदारी

श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आएंगे। सीरीज के आखिरी मैच में उन्होंने 76 गेंदों में 80 रनों की तूफानी पारी खेली और तेजी से रन बनाने के साथ-साथ अय्यर पारी को बेहतरीन तरीके से संभाल सकते हैं।

चौथे नंबर पर भारत के मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव नजर आने वाले हैं। टी20 सीरीज में तेजी से रन बनाने वाले सूर्यकुमार पिछले मैच में फ्लॉप रहे थे लेकिन आने वाले मैच में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है।

संजू सैमसन को आप पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते देख सकते हैं। संजू ने पहले वनडे में 36 रन की छोटी लेकिन अहम पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। वहीं छठे नंबर पर दीपक हुड्डा भी अहम मौकों पर उपयोगी पारियां खेलकर टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

वाशिंगटन सुंदर निभा सकते हैं फिनिशर की भूमिका

भारत (IND vs NZ) के लिए पहले दूसरे मैच में वॉशिंगटन सुंदर पारी का अंत करते नजर आ सकते हैं। सुंदर ने पिछले मैच में शानदार पारी खेलकर अपनी तेज बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। सुंदर कम गेंदों में मैच का रूख बदलने का माद्दा रखते हैं। वहीं, टी20 सीरीज में भी उन्होंने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है।

ऐसे में अगर शिखर धवन सुंदर को निचले क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजते हैं तो ऐसी संभावना है कि वह न सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी टीम की जीत में शानदार योगदान दे पाएंगे।

कुछ ऐसा हो सकता है भारत का गेंदबाज़ी क्रम

भारत की तेज गेंदबाजी की बात करें तो वनडे सीरीज के पहले मैच में तेज गेंदबाजी की कमान अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक के हाथों में होगी। टीम में वापसी करते हुए उमरान पिछले मैच की तरह उसी तरफ से विकेट लेते हुए देखे जा सकते हैं. वहीं, अर्शदीप भले ही पिछले मैच में विकेट नहीं ले पाए हों।

लेकिन आने वाले मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। साथ ही तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर की वजह से दीपक चाहर को टीम में मौका दिया जा सकता है। पिछले मैच में ठाकुर का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है।

इसके अलावा पिछले मैच (IND vs NZ) में स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल को मौका दिया गया था लेकिन वह प्रभावित करने में नाकाम रहे। इसके साथ ही उन्होंने एक अहम कैच भी छोड़ा। ऐसे में विकेट नहीं लेने के कारण चहल की जगह कुलदीप को वनडे में मौका दिया जा सकता है।

IND vs NZ दूसरे वनडे में भारत की संभावित प्लेइंग 11

शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव

Leave a Comment