ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद इंग्लैंड ने वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान गंवाया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद इंग्लैंड ने वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान गंवाया मंगलवार को समाप्त हुई श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से 3-0 से हार के बाद इंग्लैंड ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान गंवा दिया है। नतीजतन न्यूजीलैंड की टीम फिर से शीर्ष पर पहुंच गई है।

इंग्लैंड ने इसी साल सितंबर में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था। वही ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गया है।विश्व चैंपियन इंग्लैंड के इस सीरीज के समय 119 रेटिंग अंक थे लेकिन तीन हार के कारण उसे छह अंक गंवाने पड़े। ऑस्ट्रेलिया के अब 112 अंक हैं।

तीसरे स्थान पर मौजूद भारत के समान अंक लेकिन भारत का कुल (3802) ऑस्ट्रेलिया (3572) से अधिक है।न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने पिछले दो वर्षों से एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर 1 स्थान के लिए एक-दूसरे को हराया है।

न्यूज़ीलैंड ने मई 2021 में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया और सितंबर 2022 तक इस पद पर बना रहा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से फिर से श्रृंखला हार गया, इंग्लैंड से हार गया।टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनने के तुरंत बाद इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में एंट्री कर ली।

लेकिन डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ और एडम ज़म्पा ने शानदार फॉर्म दिखाया और मेजबानों ने दर्शकों को चौंका दिया।इंग्लैंड को पहले दो वनडे में क्रमश: छह विकेट और 71 रन से हारकर तीसरे वनडे में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। बारिश से प्रभावित तीसरे मैच में, वार्नर और हेड दोनों ने शतक बनाए और रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की।

जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 48 ओवर में 5 विकेट पर 355 रन बनाए। इतने बड़े लक्ष्य के दबाव में इंग्लैंड की टीम 142 रन पर ढेर हो गई।इंग्लैंड का अगला वनडे अगले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की विदेश श्रृंखला होगी। ऑस्ट्रेलिया को भी जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने हैं, लेकिन यह सीरीज उन्हीं की जमीन पर होगी।

Leave a Comment