SKY के बाद हुड्डा-चहल की फिरकी में फंसा न्यूजीलैंड, भारत ने 65 रन से जीता मैच

NZ vs IND: हार्दिक पंड्या की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर पहली जीत दर्ज की है. आज यानी 20 नवंबर को 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच धुल जाने के बाद दोनों टीमें माउंट माउंगानुई में आमने-सामने थीं। जहां मेजबान कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

आसान शुरुआत के बाद सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक अंदाज में शतक जड़कर भारत का स्कोर 191 तक पहुंचाया। जिसके जवाब में कीवी टीम 126 रन ही बना पाई। लिहाजा मेहमान टीम ने 65 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

ईशान किशन और ऋषभ पंत की सलामी जोड़ी हुई फ्लॉप

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच के बाद टीम इंडिया NZ vs IND मैच में पहली बार मैदान पर उतरी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी युवा खिलाड़ियों से सजी इस टीम में ईशान किशन और ऋषभ पंत पारी की शुरुआत करने आए। लेकिन उम्मीदों के विपरीत एक बार फिर टीम इंडिया ने धीमी शुरुआत करते हुए अपनी पारी की शुरुआत की।

जिसमें से ऋषभ पंत 13 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए, उनकी फॉर्म में भारत को 36 रनों के संयुक्त स्कोर पर पहला झटका लगा. वहीं, ईशान किशन भी 31 गेंद खेलकर महज 36 रन का योगदान देकर आउट हो गए। दूसरा विकेट गिरने तक टीम इंडिया 9.1 ओवर में 69 के आंकड़े तक ही पहुंच पाई थी।

सूर्यकुमार यादव ने तूफ़ानी शतक से भारत का स्कोर 191 तक पहुंचाया

ऐसे में बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर अपने चर्चित अंदाज में कीवी गेंदबाजों की क्लास लगाते हुए मैदान के चारों ओर शॉट खेलना शुरू कर दिया. नंबर-4 पर उनका साथ देने आए श्रेयस अय्यर ने भी आक्रामक तेवर अपनाते हुए पारी को आगे ले जाने की मंशा जताई।

हालांकि वह ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। लेकिन दूसरे छोर पर सूर्य पूरे जोश में थे। अपनी पारी में उन्होंने गेंदों का सामना किया और 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली। जिससे भारत का स्कोर 191 पर पहुंच गया।

NZ vs IND: युजवेन्द्र चहल की फिरकी में फंसा न्यूज़ीलैंड, टीम इंडिया ने 65 रनों से जीता मैच

सूर्यकुमार यादव की विस्फोटक पारी के बाद जब न्यूजीलैंड बल्लेबाजी के लिए उतरी तो तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने सबसे खतरनाक बल्लेबाज फिन एलन को पहली 2 गेंदों में ही आउट कर दिया। जिसके बाद केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे (25) ने 56 रन की साझेदारी की। लेकिन धीमी गति से आ रहे रनों की गति को बढ़ाने के लिए कॉनवे चलते रहे।

ग्लेन फिलिप्स (12) और डेरिल मिशेल (10) बिना कुछ कमाल किए आउट हो गए।वहीं, ऑलराउंडर जिम्मी नीशम अपना खाता भी नहीं खोल सके। दूसरे छोर पर केन विलियमसन इन सभी विकेटों का पतन देख रहे थे जिन्होंने 52 गेंदों में 61 रन बनाए।

लेकिन यह उनकी टीम के लिए किसी भी लिहाज से फायदेमंद साबित नहीं हुआ। न्यूजीलैंड संयुक्त रूप से केवल 126 रन ही बना सका, जिसकी बदौलत भारत ने 65 रन से जीत दर्ज की।

Leave a Comment