चार दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में करि कप्तानी, लेकिन एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला

चार दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में कप्तानी की लेकिन एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला: आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और तब से लेकर 2022 तक इस लीग के 15 सीजन खेले जा चुके हैं। टूर्नामेंट ने अपने अब तक के इतिहास में कई जबरदस्त चीजें देखी हैं, साथ ही कई होनहार खिलाड़ियों ने भी अपनी छाप छोड़ी है।

आईपीएल न केवल युवाओं के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संन्यास लेने के बाद भी इस लीग में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले सीनियर खिलाड़ियों के लिए भी एक बेहतरीन मंच रहा है।जब इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई, तब टी20 क्रिकेट बहुत लोकप्रिय नहीं था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा मैच नहीं खेले गए थे।

शुरुआत में टी20 फॉर्मेट को यूथ गेम माना जाता था और इस वजह से कई दिग्गज खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला।हालांकि इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले, जो भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 नहीं खेले हों, लेकिन उन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का मौका मिला।

1. शेन वॉर्न

आईपीएल के पहले सीजन में अपने दम पर युवा खिलाड़ियों से सजी राजस्थान रॉयल्स की टीम को खिताब जिताने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वार्न ने कभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 नहीं खेला।वॉर्न ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास ले लिया था लेकिन आईपीएल में खेलते नजर आए थे।

वॉर्न ने 2008 से 2011 के बीच आईपीएल में कप्तानी की और 55 मैचों में 30 मैच जीते। वॉर्न ने बतौर कप्तान अपने आईपीएल करियर में काफी सफलता हासिल की।

2. सौरव गांगुली

भारत के पूर्व खिलाड़ी सौरव गांगुली ने शुरू से ही टी20 प्रारूप में भारत के लिए खेलने से इनकार कर दिया था और इसी वजह से एमएस धोनी को 2007 के टी20 विश्व कप में कप्तानी सौंपी गई थी।

हालांकि गांगुली ने अपने करियर की शुरुआत आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के रूप में की थी और उन्होंने केकेआर के अलावा पुणे वारियर्स की भी कप्तानी की थी। गांगुली ने अपने आईपीएल करियर में 42 मैचों में कप्तानी की, जिसमें 17 मैचों में जीत और 25 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

3. अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले, जिन्होंने पंजाब किंग्स के कोच के रूप में काम किया है, वह भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें कभी भी भारत के लिए टी-20 में खेलने का मौका नहीं मिला। शुरुआत में टी20 का चलन नहीं था और कुंबले ने भी 2008 में संन्यास ले लिया।

हालांकि इस दिग्गज लेग स्पिनर ने आईपीएल 2009 और 2010 में आरसीबी की कप्तानी की और टीम को 2009 में फाइनल तक पहुंचाया। कुंबले ने 26 आईपीएल मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उसने 15 मैच जीते और 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

4. वीवीएस लक्ष्मण

अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी के लिए मशहूर पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण की पहचान टेस्ट खिलाड़ी के रूप में थी। यह बल्लेबाज 2006 से भारतीय वनडे टीम में शामिल नहीं था।

ऐसे में उन्हें कभी टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. हालांकि लक्ष्मण ने आईपीएल में 2008 में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की थी। इस दौरान उन्होंने 6 मैचों में कप्तानी की और 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Comment