2022 और 2023 में कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचीं गई, 2024 में हो सकती इतनी सेल

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग में वृद्धि हो रही और इसका सीधा प्रमाण बीते साल की बिक्री से मिलता है। पिछले वर्ष, देशभर में 15 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची गईं, जिसमें कुल मिलाकर 1529947 इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल थीं। इस संख्या का पता लगाना हमें यह सिद्ध करता कि भारतीय उपभोक्ताओं की तरफ से सुचारू रूप से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की पसंद बढ़ रही।

 2022 और 2023 में कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची गई 

2022 में भी इस क्षेत्र में उत्कृष्टता बनी रही, जिसका प्रमुख प्रमाण है 1025063 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की यूनिटों की बिक्री की गई। यह बहुत बड़ा आंकड़ा और दिखाता है कि इस उद्यान में बड़ी गति से आगे बढ़ा जा रहा।

इस वृद्धि के पीछे कई कारण हैं, पहले तो, लोग अपने चलने के साधन को बदलकर वैश्विक ऊर्जा क्रांति का हिस्सा बनने का समर्थन कर रहे। इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग करने से प्रदूषण कम होता और वायुमंडलीय गैसों का प्रसार भी कम होता है, जिससे वातावरण को बचाने में मदद होती है।

सरकार भी दे रही अपना साथ 

दूसरा, सरकारों ने इस क्षेत्र में सुधार करने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की और इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया। इससे लोगों को इस ऊर्जा स्रोत का उपयोग करने में सहायता मिल रही और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर उत्साह बढ़ रहा। समस्त इन परिवर्तनों के साथ, भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का अधिक प्रचलन होना उचित है और इससे हमारे प्रदूषण स्तरों को कम करने में मदद होगी, साथ ही साथ ऊर्जा सुरक्षितता को बढ़ावा देगी।

2024 में इतनी गाड़ियां बिक सकती 

आपको बताना चाहते कि साल 2024 भी शुरू हो चुका है। अब देखना यह कि आने वाले साल में कितनी गाड़ियां बेची जाती है। आपको बताना चाहते कि साल 2022 में 10 लाख गाड़ियां बेची गई थी। साल 2023 में 15 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ी बेचीं गई।

इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता की 2024 के अंत तक 20 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां की सेल हो जाएगी। हो सकता है इससे भी ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचीं जाए। ऐसा इसलिए  बड़ी-बड़ी कंपनियां आज की तारीख में पेट्रोल और डीजल गाड़ी को कम बना रही और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ ज्यादा जा रही।

Leave a Comment