भारतीय टीम के सफल कप्तान कौन, देखिए धुरंधर के नाम

भारतीय टीम में अब तक का सबसे सफल कप्तान कौन सा आज इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इनमें सबसे पहले नाम आता है महेंद्र सिंह धोनी का और महेंद्र सिंह धोनी ने 17 वर्ल्ड कप मैच में कप्तानी करते हुए 14 में जीत दर्ज की और दो में हार का सामना किया है।

चार में हार का सामना किया

कपिल देव ने 15 वर्ल्ड कप मैच में कप्तानी करते हुए 11 मे जीत दर्ज की और चार में हार का सामना किया। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 23 वर्ल्ड कप मैच में कप्तानी करते हुए 10 में जीत दर्ज की और 12 में हार का सामना किया। सौरव गांगुली ने 11 वर्ल्ड कप मैच मे कप्तानी की।

सौरव गांगुली ने 9 में जीत दर्ज की है और दो में हार का सामना किया। विराट कोहली ने 9 वर्ल्ड कप मैच में कप्तानी करते हुए 7 में जीत दर्ज की और दो में हार का सामना किया। रोहित शर्मा ने अभी तक चार वर्ल्ड कप में कप्तानी करते हुए हर किसी में जीत हासिल की।

राहुल द्रविड़ के बारे में

राहुल द्रविड़ ने तीन वर्ल्ड कप मैच मे कप्तानी करते हुए एक मैच में जीत हासिल की और दो में हार का सामना किया। श्रीनिवास वेंकटराघवन ने 6 वर्ल्ड कप मैच में कप्तानी करते हुए एक जीत दर्ज की और पांच में हार का सामना किया।

बताना चाहते हैं कि जब से भारतीय टीम की शुरुआत हुई, भारतीय टीम हर साल कुछ ना कुछ नया रिकॉर्ड बनाते हुए आ रही है। शायद यही वजह है कि हर बार चाहे वर्ल्ड कप हो,चाहे सेमी फाइनल हो, या फिर कोई टेस्ट मैच अगर टीम इंडिया खेल रही है तो हर कोई टीवी के सामने बैठ जाता है। जानकारी पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment