Ashes 2023: स्विंग के बादशाह जेम्स एंडरसन ने किया बड़ा कारनामा

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने एजबेस्टन में एशेज 2023 के पहले टेस्ट के दौरान अपने करियर में एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच के तीसरे दिन, एंडरसन ने एलेक्स केरी को आउट करके फर्स्ट क्लास विकेट में अपना 1100वां विकेट लिया।

हालांकि, एशेज 2023 में अपना पहला विकेट हासिल करने के लिए एंडरसन को दो दिनों की कड़ी मेहनत करनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99वें ओवर की चौथी गेंद पर एंडरसन ने केरी के स्टंप्स को ध्वस्त कर दिया। इस प्रकार, स्विंग के बादशाह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 1100 विकेट लेकर अपना नाम इतिहास की किताबों में जोड़ लिया।

विल्फ्रेड रोड्स के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज विल्फ्रेड रोड्स के पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है, जिसमें 1110 मैचों में प्रभावशाली 4204 विकेट हैं, एक ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक टूटा नहीं है। एंडरसन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 180 मैचों में 686 विकेट लिए हैं, जिससे वह टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन अब ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत गेंदबाज शेन वार्न को पीछे छोड़ने के करीब हैं, जिन्होंने अपने करियर में 708 विकेट लिए थे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट, जिसे आमतौर पर घरेलू प्रतियोगिता कहा जाता है, लेकिन इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट को भी इसका हिस्सा माना जाता है। इसमें एक खिलाड़ी के फर्स्ट क्लास के आंकड़ों में उसके टेस्ट मैचों का प्रदर्शन भी शामिल होता है।

Leave a Comment