WTC Final 2023: पहले दिन स्मिथ और ट्रेविस हेड का रहा दबदबा, 251 रन की पार्टनरशिप, बैकफुट पर भारत

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लंदन के द ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा। टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के बाद भारत कंगारू बल्लेबाजों को रोकने के लिए जूझता रहा। ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 327 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिन का अंत किया। ट्रैविस हेड ने 146 रनों पर नाबाद रहते हुए एक अविश्वसनीय पारी खेली, जबकि स्टीव स्मिथ ने 95 रनों के अपने योगदान के साथ नाबाद हैं।

मैच का पहला सेशन भारत के नाम रहा

पहले दिन के शुरुआती सेशन में भारत के गेंदबाजों का दबदबा रहा, शमी और सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया। सिराज ने ख्वाजा को डक पर आउट किया, जबकि ठाकुर ने वॉर्नर को पवेलियन भेजा। शमी ने लाबुशेन को 26 रन पर बोल्ड किया। इन झटकों के बावजूद स्टीव स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा जबकि ट्रैविस हेड ने तेजी से रनों का योगदान दिया, जिसके परिणामस्वरूप दिन का खेल समाप्त होने तक स्टीव स्मिथ और  ट्रेविस हेड के बीच  251 रनों की साझेदारी हुई।

ट्रेविस हेड का रहा जलवा

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हेड के ऐतिहासिक शतक ने रोहित शर्मा के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले को चुनौती दी। हेड फाइनल में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। दूसरे दिन भारत के गेंदबाजों को निश्चित रूप से आगे बढ़ना होगा, खासकर स्मिथ के विकेट को निशाना बनाकर। जल्दी विकेट लेना और ऑस्ट्रेलिया को 450 रनों से कम पर रोकना महत्वपूर्ण होगा। दूसरा दिन मैच का रुख तय करने में निर्णायक साबित होगा।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन)

डेविड वॉर्नर, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड, नाथन ल्यॉन,

भारत (प्लेइंग इलेवन)

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, चेतेश्वर पुजारा, मोहम्मद शमी, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज, उमेश यादव,

Leave a Comment