WTC Final 2023: अगर बारिश की भेंट चढ़ा IND vs AUS का मैच तो किसे मिलेगा ट्रॉफी? जानें नियम

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून 2023 को इंग्लैंड के केनिंग्टन ओवल मैदान में भिड़ेंगी। दोनों टीमों ने पूरे WTC सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया, फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतज़ार है। हालाँकि, कई लोगों के मन में एक सवाल है: अगर बारिश ने लंदन के ‘द ओवल’ में मैच को बाधित कर दिया और परिणाम अनिश्चित बना रहा तो क्या होगा? तो आइये जानते हैं। क्या है नियम

मैच में बारिश होने पर कैसे होगा विनर का सिलेक्शन?

ICC ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में बारिश की रुकावट के लिए स्पष्ट नियम बनाए हैं। इस घटना में कि मैच बारिश से काफी प्रभावित होता है और निर्धारित पांच दिनों के भीतर पूरा नहीं किया जा सकता है। तो एक रिजर्व डे की सुविधा है जिसका उपयोग किया जा सकता है। यदि फिर भी नतीजा निकलने में समस्या आती है, तो ट्रॉफी दोनों टीमों को संयुक्त रूप से दिया जाएगी।

रिजर्व डे का इस्तेमाल कब और कैसे होगा?

ICC के नियमों के अनुसार, क्रिकेट मैच के दिन बारिश होने की स्थिति में खेले जाने वाले ओवरों की संख्या कम की जा सकती है। टेस्ट मैचों में, परिणाम निर्धारित नहीं होने पर भी खेल निर्धारित अंतिम दिन तक जारी रहेगा। हालाँकि, यदि मैच नियमित खेल के दिनों के भीतर परिणाम नहीं दे सकता है, तो अंपायरों के पास खेल को रिजर्व डे तक बढ़ाने का विकल्प होता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि मैच नियमित पांच दिनों के भीतर समाप्त हो जाता है और परिणाम या तो हार, जीत, ड्रॉ या टाई होता है, तो रिजर्व डे का उपयोग नहीं किया जाएगा। रिजर्व डे केवल तभी सक्रिय होता है जब मैच के प्रत्येक दिन निर्धारित ओवरों में कमी के कारण शेष ओवर खेले जाते हैं। यदि प्रत्येक दिन सभी निर्धारित ओवरों को पूरा कर लिया गया है और फिर भी कोई नतीजा नहीं निकला है, तो रिजर्व डे का उपयोग नहीं किया जाएगा।

Leave a Comment