ENG vs IRE: टेस्ट में जो रूट ने रचा इतिहास, इस मामले में बने दुनिया के तीसरे बल्लेबाज

इंग्लैंड के जाने-माने क्रिकेटर जो रूट ने शुक्रवार को एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। लॉर्ड्स में आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन के दौरान, रूट ने 56 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ रूट ने टेस्ट मैचों में 11 हजार रन पूरे किए। ऐसा करके उन्होंने अपने लिए एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड हासिल किया।

सबसे तेज 11 हजार रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने जो रूट

जो रूट ने 130वें मैच में ये मुकाम हासिल किया। रूट सबसे कम मैचों में सबसे तेज 11 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले दुनिया के तीसरे और इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए। सबसे कम मैचों में 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है, उन्होंने 121 मैचों में ये मुकाम हासिल किया था।

जबकि श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा ने 122वें मैच में इस मील के पत्थर को पार किया था। रूट ने टी टाइम से पहले 52 रन बनाकर ये मुकाम हासिल किया।

ओवरऑल 11वें बल्लेबाज बने जो रूट

इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के एलीट ग्रुप में शामिल हो गए हैं। रूट ने 130 मैचों की 238 पारियों में 11,004 रनों की प्रभावशाली पारी के साथ सूची में 11वां स्थान हासिल किया है। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि में 29 शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं।

जबकि भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर 200 मैचों में 329 पारियों में 15,921 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं, रूट ऑस्ट्रेलियाई महान एलन बॉर्डर द्वारा निर्धारित रिकॉर्ड के करीब हैं, जिनके नाम पर 11,174 रन हैं।

Leave a Comment