फाइनल में गुजरात को 5 विकेट से हराकर 5वीं बार चैंपियन बनी चेन्नई, झूम उठे धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटन्स को हराकर अपना पांचवां खिताब जीता। टाइटंस ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 214 रनों का शानदार लक्ष्य रखा। हालाँकि, बारिश और गीले आउटफील्ड के कारण, चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रनों लक्ष्य दिया गया था। जिसे चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी गेंद पर हासिल कर अपनी पांचवीं चैंपियनशिप हासिल कर ली। इस रोमांचक जीत के साथ ही चेन्नई पांच बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली मुंबई के बाद दूसरी टीम बन गई। मैच काफी रोमांचक रहा।

बारिश की वजह से रोकना पड़ा था मैच

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी के शुरू में ही बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा, हालांकि कुछ देर बाद बारिश रुक गई। लेकिन गीली आउटफील्ड होने के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई. जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रन का टारगेट मिला। टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने 74 रन की साझेदारी कर टीम को शामदार शुरुआत दिलाई।

हालांकि, रितुराज 26 रन बनाकर आउट हो गए, इसके बाद डेवोन कॉनवे को नूर अहमद ने 47 रनों पर आउट किया। इसके बाद शिवम और रहाणे ने पारी को संभाला, लेकिन बाद में रहाणे 27 रन बनाकर आउट हो गए। स्थिति तब और गंभीर हो गई जब मोहित शर्मा ने पहली गेंद पर एमएस धोनी को आउट कर दिया।

आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। पहली चार गेंदों में केवल तीन रन बने। हालांकि, पांचवीं गेंद पर जडेजा ने गुजरात की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए छक्का लगाया। अब एक गेंद पर 4 रन चाहिए थे। और आखरी गेंद पर जडेजा ने विनिंग चौका लगा कर चेन्नई को जीत दिलाए। इसी के साथ चेन्नई ने IPL में पांचवी बार चैंपियन बनी।

साईं सुदर्शन ने खेली 96 रनों की ताबड़तोड़ पारी

इससे पहले आईपीएल 2023 के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 214 रन बनाए थे। रिद्धिमान साहा और साईं सुदर्शन दोनों ने अर्धशतक बनाए, जिसमें सुदर्शन 47 गेंदों पर 96 रन बनाकर गुजरात के लिए सर्वोच्च स्कोरर रहे।

शुभमन गिल और साहा के बीच 62 रनों की शानदार ओपनिंग साझेदारी से टीम ने जोरदार शुरुआत की। हालांकि, गिल 7वें ओवर में रवींद्र जडेजा के हाथों आउट हो गए। साहा और सुदर्शन ने इसके बाद 50 से अधिक रनों की साझेदारी की, लेकिन साहा 54 रन बनाकर आउट हो गए।

सुदर्शन ने दबदबा जारी रखा और 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेली और आउट होने से पहले 96 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने नाबाद 21 रनों का योगदान दिया। चेन्नई सुपर किंग्स के पथिराना ने दो विकेट लिए, जबकि जडेजा और चाहर ने एक-एक विकेट लिया।

Leave a Comment