IPL इतिहास में सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले प्लेयर्स, देखें लिस्ट

IPL 2023 Final, GT vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अब सोमवार को रिजर्व डे के रूप में खेला जाएगा। मैच शुरू होते ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान 11वीं बार आईपीएल फाइनल में खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

सीएसके के कप्तान 2008 से शुरू होने वाले अपने 11वें आईपीएल फाइनल में खेलकर इतिहास रचेंगे। पिछले खिताबी मुकाबलों में टीम की मजबूत उपस्थिति रही है, जिसमें कई खिलाड़ियों ने धोनी के साथ कई फाइनल में भाग लिया था। आइये जानते हैं। IPL इतिहास में सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले प्लेयर्स के बारे में 

IPL के फाइनल में सर्वाधिक खिताबी मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा बार फाइनल खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। उन्होंने 10 बार यह उपलब्धि हासिल की है, जिनमें से 9 चेन्नई के लिए और एक राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए फाइनल मैच खेला है। महेंद्र सिंह के अलावा ये कारनामा सुरेश रैना ने किया जिन होने 8 बार यह मैच खेला है। और दुरे नंबर पर हैं। तीसरे स्थान पर जडेजा, अश्विन, ब्रावो, और रायुडू हैं, जिन्होंने अपनी-अपनी टीमों के लिए 7 बार फाइनल मैच खेला है।

IPL में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

1. एमएस धोनी – 10

2. सुरेश रैना- 8

3. रविचंद्रन अश्विन- 7

4. ड्वेन ब्रॉवो- 7

5. अंबाती रायडू- 7

6. रोहित शर्मा- 6

 IPL 2023 के फाइनल में MS धोनी रचेंगे इतिहास

धोनी के नाम आईपीएल में 250 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड होने वाला है। जब वह आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में मैदान पर उतरेंगे, तो वे आईपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे जो 250 मैच खेल चुके हैं। अभी तक धोनी ने आईपीएल में 249 मैच खेले हैं और आईपीएल 2023 का फाइनल उनका 250वां मैच होगा।

 

Leave a Comment