IPL 2023: ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में हुआ बड़ा फेरबदल, इन 2 भारतीय खिलाड़ी ने मचाया धमाल

IPL 2023 Orange and Purple Cap Holder: गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच हुए क्वालिफायर-2 मैच में गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सीजन का अपना तीसरा शतक लगाया। इसके साथ ही ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमा लिया है। जो पहले फाफ डुप्लेसिस के पास था। ऑरेंज कैप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलता है।

इस बीच, उनके साथी मोहम्मद शमी ने मैच में दो महत्वपूर्ण विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में टॉप पर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया। पर्पल कैप सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को मिलता है। विशेष रूप से, राशिद खान, मोहिद शर्मा और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने भी जीटी बनाम एमआई मच में शानदार प्रदर्शन किया है। आइए जानते हैं 2023 फाइनल से पहले ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में क्या बदलाव हुए।

ऑरेंज कैप पर शुभमन गिल का कब्जा

इस रोमांचक रेस में सबसे पहले ऑरेंज कैप के दावेदारों पर एक नजर डालते हैं। शुभमन गिल ने क्वालिफायर-2 में 129 रनों की तूफानी पारी खेलकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को पछाड़कर इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

गिल अब 15 मैचों में 851 रन बनाए हैं, जबकि 730 रन के साथ डु प्लेसिस दूसरे नंबर पर हैं। गिल और डु प्लेसिस के अलावा विराट कोहली, डेवोन कॉन्वे और यशस्वी जायसवाल टॉप-5 में शामिल हैं। जीटी के खिलाफ 68 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव 605 रनों के साथ छठे स्थान पर बने हुए हैं।

  1. शुभमन गिल- 851
  2. फाफ डुप्लेसी- 730
  3. विराट कोहली- 639
  4. डेवोन कॉन्वे- 625
  5. यशस्वी जायसवाल- 625

पर्पल कैप की रेस में गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों का दबदबा

पर्पल कैप की रेस में गुजरात टाइटंस के गेंदबाज का दबदबा हैं। मोहम्मद शमी 28 विकेट के साथ सबसे आगे हैं, इसके बाद राशिद खान और मोहित शर्मा क्रमशः 27 और 24 विकेट लेकर दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। इन तीनों गेंदबाजों ने मिलकर गुजरात के लिए 79 विकेट लेने का कमाल किया है। मोहित शर्मा ने MI के खिलाफ पांच विकेट लेकर टॉप-3 में एंट्री किया है। साथ ही पीयूष चावला और युजवेंद्र चहल भी टॉप-5 रैंकिंग में शामिल हैं।

  1. मोहम्मद शमी- 28 विकेट
  2. राशिद खान- 27 विकेट
  3. मोहित शर्मा- 24 विकेट
  4. पीयूष चावला- 22 विकेट
  5. युजवेंद्र चहल- 21 विकेट

Leave a Comment