GT vs SRH: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, IPL में ऐसा कारनामा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज

Bhuvneshwar Kumar IPL Record: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स (GT) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच 62वें आईपीएल 2023 मैच खेला गया। जीटी के शुभमन गिल ने अपना पहला आईपीएल शतक लगाया, जबकि एसआरएच के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में केवल 30 रन दिए और 5 विकेट लिए। भुवनेश्वर द्वारा फेंका गया आखिरी ओवर जीटी के लिए घातक साबित हुआ क्योंकि जीटी के चार विकेट गिरे। भुवी ने फाइफर हासिल कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

 IPL में ऐसा कारनामा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। लेकिन अब तक केवल कुछ ही गेंदबाज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो बार फाइफर लेने की कारनामा हासिल करने में सफल रहे हैं। इस लिस्ट में अब भुवनेश्वर का नाम शामिल हो गया है। भुवनेश्वर इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले जयदेव उनादकट और जेम्स फॉकनर ने भी यह उपलब्धि हासिल की थी।

भुवी सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम के दूसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने गुजरात टीम (GT) के खिलाफ 5 विकेट हॉल लिया हो। उनके अलावा 2022 में, युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने भी गुजरात के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 25 रन देकर 5 विकेट लेकर यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की थी।

ऐसा रहा मैच

मैच की बात करें तो भुवनेश्वर ने पहले ओवर में रिद्धिमान साहा (0) को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। बाद में, 16वें ओवर में भुवनेश्वर को कप्तान हार्दिक पांड्या का बेशकीमती विकेट मिला, जो 6 गेंदों पर 8 रन बनाकर राहुल त्रिपाठी के हाथों लपके गए। 20वें ओवर में भुवनेश्वर ने फिर से गिल और राशिद खान को लगातार गेंदों पर फंसाया। गिल ने शानदार पारी खेली थी, 58 गेंदों पर 100 रन बनाए।

नूर अहमद (0) तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए और भुवनेश्वर ने पांचवीं गेंद पर मोहम्मद शमी (0) को अपना अंतिम शिकार बनाया। अंत में गुजरात ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 188 रन बनाए। हालांकि, भुवनेश्वर के शानदार प्रदर्शन के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Comment