Harshal Patel ने किया कुछ ऐसा, अंपायर को हटाना परा बीच ओवर से, जानिए वजह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच 24वां आईपीएल मैच बेंगलुरु में देखने लायक था। हर्षल पटेल सीएसके की पारी का आखिरी ओवर फेंकने आए, लेकिन केवल दो गेंद फेंकने के बाद पूरे ओवर से इनकार कर दिया गया।

अंपायर के मना करने पर ग्लेन मैक्सवेल ने इसे पूरा किया। इस ओवर की पहली गेंद हर्षल पटेल ने फेंकी, लेकिन दूसरी गेंद हर्षल पटेल ने मोईन अली को कमर के ऊपर फेंकी। अंपायर के मुताबिक नो बॉल नहीं थी।

बाई के एक रन ने रवींद्र जडेजा को स्ट्राइक पर ला दिया। अगली ही गेंद पर हर्षल ने वाइड फेंकी जब जडेजा ने बाई ली और मोईन को स्ट्राइक दी।

एक बार फिर उन्होंने वही गलती की जब उन्होंने दूसरी गेंद फेंकी और गेंद मोईन की कमर के ऊपर से निकल गई। अंपायर अब हर्षल को गेंद फेंकने से रोकते हैं। नतीजतन, वह केवल दो गेंद ही फेंक पाए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने यह ओवर पूरा किया।

इसमें भी वाइड गेंद डालने के बावजूद। 20वें ओवर में 16 रन बने। कुल 10 गेंदें फेंकी गईं, जिनमें से दो नो बॉल थीं और दो वाइड थीं। हर्षल का ओवर इतना लंबा खींचे जाने के बाद दर्शकों के चेहरों पर आश्चर्य के भाव थे. इस मैच के दौरान हर्षल ने 3.2 ओवर में 1/36.

जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 2.4 ओवर में 1/28 विकेट लिए। क्रिकेट के नियम 41.7.1 में कहा गया है कि कोई भी गेंद जो बिना पिचिंग के पॉपिंग क्रीज पर सीधे खड़े बल्लेबाज की कमर की ऊंचाई से ऊपर से गुजरती है, उसे उचित माना जाता है।

अंपायरों द्वारा जब भी ऐसी गेंदों को फेंका जाएगा, तो उन्हें “नो बॉल” कहा जाएगा। यदि एक ही पारी में एक ही गेंदबाज द्वारा ऐसी दो खतरनाक गेंदें फेंकी जाती हैं, तो अंपायर कप्तान को सूचित करने के बाद गेंदबाज को गेंदबाजी करने से निलंबित कर देगा।

2021 में, हर्षल ने सन राइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दो बीमर फेंके लेकिन उन्हें निलंबित नहीं किया गया क्योंकि लेग स्टंप के बाहर उन्होंने जो पहला बीमर फेंका वह उतना खतरनाक नहीं था। अंपायर यह निर्धारित करेगा कि बीमर बल्लेबाज के लिए खतरनाक है या नहीं।

हर्षल अपना ओवर पूरा नहीं कर सके क्योंकि सोमवार को अंपायर ने दोनों गेंदों को ‘खतरनाक’ करार दिया। आईपीएल में सबसे लंबा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड मोहम्मद सिराज के नाम है। उन्होंने 3 अप्रैल को MI के खिलाफ खेले गए मैच के 19वें ओवर में पांच वाइड फेंके थे।

Leave a Comment