BCCI वक्त की पाबंदी को लेकर हुई सख्त, हर टीम को फेंकने होंगे 90 मिनट में 20 ओवर, ऐसा नहीं किया तो….

Indian Prmier League 2023 New Rule: आईपीएल 2023 आखिरकार आज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच बहुप्रतीक्षित मैच के साथ शुरू हो रहा है। क्रिकेट फैंस इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस रोमांचक मुकाबले को खेला जाएगा।

यह सीजन अनोखा और रोमांचकारी होने वाला है क्योंकि इस सीजन पांच नए नियम शामिल किए हैं। जिसमें स्लो ओवर रेट नियम का भी शामिल है। टीमों को निर्धारित समय के भीतर अपने ओवर पूरे करने होंगे, अगर कोई टीम निर्धारित समय में ओवर नहीं फेंक पाती है तो उसे सजा सजा मिलेगी।

90 मिनट में फेंकने होंगे सभी ओवर

आईपीएल मैचों के दौरान, गेंदबाजी करने वाली टीम को 90 मिनट की समय सीमा के भीतर सभी 20 ओवर फेंकने होंगे। अगर गेंदबाजी करने वाली टीम ऐसा नहीं कर पाती है तो उसे सजा भुगतनी पड़ेगी। समय सीमा के भीतर ऐसा नहीं कर पाती है तो जितने भी ओवर कट टाइम के बाद फेंके जाएंगे, इस दौरान फील्डिंग करने वाली टीम के चार खिलाड़ी ही बाउंड्री पर रहेंगे।

आमतौर पर पावरप्ले के बाद 5 खिलाड़ियों को बाउंड्री पर रखा जाता है। यह नियम फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान के लिए बड़ी मुश्किल खरी कर सकती है।

IPL 2023 में 5 नए नियम शामिल

IPL 2023 में पांच नए नियम जोड़े गए हैं। टॉस के बाद प्लेइंग 11 की घोषणा, इम्पैक्ट प्लेयर रूल, अनफेयर मूवमेंट के लिए डेड बॉल रूल, स्लो रेट और वाइड और नो बॉल के लिए डीआरएस नियम शामिल हैं।

Leave a Comment