महिला प्रीमियर लीग में प्लेऑफ की तीन टीमों का फैसला, आरसीबी और गुजरात जायंट्स बाहर

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के 17वें मुकाबले में यूपी वॉरियर्स ने गुजरात जायंट्स को तीन विकेट से हरा दिया। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में सोमवार (20 मार्च) को हुई इस रोमांचक जीत के साथ ही यूपी की टीम ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली।

अब प्लेऑफ की तीनों टीमें तय हो गई हैं। यूपी से पहले मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स ने जगह बनाई थी। यूपी की इस जीत के साथ ही गुजरात जायंट्स के साथ स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना की (आरसीबी) की टीम भी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है।

इस जीत के बाद यूपी के सात मैचों में आठ अंक हो गए हैं। आरसीबी और गुजरात को अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए यूपी की हार की जरूरत थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गुजरात के आठ मैचों में केवल चार अंक थे। व

हीं, आरसीबी के सात मैचों में चार अंक हैं। अगर वह अपना आखिरी मैच जीत भी जाती है तो भी वह छह अंक ही पहुंच पाएगी। ऐसे में वह यूपी को पीछे नहीं छोड़ पाएगी।

अंक तालिका की स्थिति

टीम मैच जीत हार अंक नेट रनरेट
मुंबई इंडियंस 6 5 1 10 2.670
दिल्ली कैपिटल्स 6 4 2 8 1.431
यूपी वॉरियर्स 7 4 3 8 -0.063
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 7 2 5 4 -1.044
गुजरात जाएंट्स 8 2 6 4 -2.220

हेमलता और गार्डनर ने गुजरात को बड़े स्कोर तक पहुंचाया

गुजरात की शुरुआत शानदार रही। सोफिया डंकले और एल वोल्वार्ड्ट ने पहले विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। वोल्वार्ड्ट ने 17 और डंकले ने 23 रन बनाए। हरलीन देओल सिर्फ चार रन ही बना सकीं। इसके बाद दयालन हेमलता और एशले गार्डनर ने 61 गेंदों में 93 रनों की साझेदारी की।

हेमलता 33 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 57 रन बनाकर और गार्डनर 39 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुईं। दोनों को पार्श्ववी चोपड़ा ने आउट किया।

अश्विनी कुमारी पांच रन ही बना सकीं। सुषमा वर्मा आठ रन बनाकर नाबाद रहीं और किम गर्थ ने एक रन बनाया. पार्श्ववी और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, अंजलि सरवानी और सोफी एक्लेस्टोन को एक-एक विकेट मिला।

ग्रेस हैरिस और मैक्ग्रा ने दिलाई यूपी को जीत

179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूपी वॉरियर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 4.5 ओवर में 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। कप्तान एलिसा हीली 12, किरण नवगिरे चार और देविका वैद्य सात रन बनाकर आउट हुईं। तीन विकेट गिरने के बाद ग्रेस हैरिस और ताहलिया मैक्ग्रा ने पारी को संभाला।

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 78 रन की पार्टनरशिप की। मैक्ग्रा 14वें ओवर में 57 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 38 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए। मैक्ग्रा के आउट होने के बाद ग्रेस हैरिस ने कमान संभाली। वह टीम को जीत की दहलीज पर ले गए।

वे 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुईं। तब यूपी को सात रन बनाने थे। हैरिस ने 41 गेंद में 72 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने सात चौके और तीन छक्के लगाए। सोफी एक्लेस्टोन ने 13 गेंदों में नाबाद 19 रन बनाकर मैच का अंत किया।

दीप्ति शर्मा छह और सिमरन शेख एक रन बनाकर आउट हुईं। अंजलि सरवानी बिना खाता खोले नाबाद रहीं। गुजरात के लिए किम गर्थ ने दो विकेट लिए। मोनिका पटेल, एशले गार्डनर और तनुजा कंवर को एक-एक सफलता मिली।

Leave a Comment