राशिद को पछाड़कर श्रीलंकाई स्पिनर वनिन्दु हसरंगा टी20 में नंबर एक गेंदबाज बने

राशिद को पछाड़ टी20 के नंबर एक गेंदबाज बने श्रीलंकाई स्पिनर वनिन्दु हसरंगा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले आईसीसी ने नई रैंकिंग जारी की है। नवीनतम रैंकिंग में गेंदबाजों के शीर्ष 10 में एक बड़ा बदलाव आया है और दुनिया को एक नया नंबर एक गेंदबाज मिला है।

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने अपना नंबर एक स्थान गिरा दिया है और उनकी जगह श्रीलंका के स्पिनर वनिन्दु हसरंगा को शीर्ष गेंदबाज बनाया गया है।

हसरंगा ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में चटकाए 15 विकेट

हसरंगा को मौजूदा टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया और कुल 15 शिकार किए। सुपर 12 चरण से श्रीलंका के बाहर होने के बावजूद, हसरंगा सर्वाधिक विकेटों की सूची में शीर्ष पर बना हुआ है।

ऑल टाईम हाई रैंकिंग में हसारंगा ने हासिल किया नया मुकाम

हसरंगा ने तीन साल के अपने टी20 करियर में तेजी से छाप छोड़ी है। उन्होंने अब तक 52 मैचों में 86 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका औसत 14.48 रहा जबकि अर्थव्यवस्था 6.67 रही। हसरंगा ने 704 अंकों की करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग भी हासिल की और अब वह सर्वकालिक उच्च रैंकिंग की सूची में 9वें स्थान पर है।

हसरंगा बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं और वह ऑलराउंडरों की रैंकिंग में 8वें नंबर पर बने हुए हैं।दूसरी ओर जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ते हुए टूर्नामेंट में पहले स्थान पर रहने वाले राशिद ने इस बार अपनी ही कुर्सी गंवा दी है।

अश्विन-अर्शदीप को बड़ा फायदा

भारत के दृष्टिकोण से टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और वह अब पांच पायदान की छलांग लगाकर 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि भुवनेश्वर 12वें स्थान पर बना हुआ है. युवा तेज गेंदबाज और विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिंह एक पायदान ऊपर 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Leave a Comment