इंदौर की पिच पर फिर लग सकता है बैन, यह है बड़ी वजह

खराब पिच की वजह से इंदौर को एक और दाग झेलना पड़ा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने खराब माना है। रेफरी ने जांच के बाद तीन डिमेरिट अंक दिए हैं। इस पिच पर ढाई दिन में 30 विकेट गिरे और भारत को हार का मुंह देखना पड़ा।

इससे पहले 1997 में भारत और श्रीलंका के बीच 25 दिसंबर को होने वाला वनडे मैच खराब पिच के कारण रद्द करना पड़ा था। इसके बाद मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ ने होल्कर स्टेडियम बनवाया, लेकिन यहां की पिच के कारण एमपीसीए को फिर से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

आईसीसी पिच और आउटफील्ड निगरानी प्रक्रिया के तहत इंदौर की पिच को खराब रेटिंग दी गई है। पहले दिन की शुरुआत से ही स्पिन की अनुकूल सतह से दोनों टीमों के स्पिनरों को काफी मदद मिली। पहले दिन 14 में से 13 विकेट स्पिनर्स ने लिए।

पूरे मैच के दौरान जो 31 विकेट गिरे, उनमें से 26 स्पिनरों ने लिए, जबकि चार तेज गेंदबाजों ने लिए। एक रन आउट. आईसीसी ने होल्कर स्टेडियम को तीन डिमेरिट अंक दिए हैं। काउंसिल ने मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड को पिच को लेकर रिपोर्ट सौंपने।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से बात करने के बाद यह फैसला लिया है। बीसीसीआई के पास अब इसके खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है।

अचानक किया बदलाव, धड़ाधड़ गिरे विकेट

होल्कर स्टेडियम में मैच के लिए पहले पीली मिट्टी की पिच बनाई गई थी, लेकिन मैच शुरू होने से चार दिन पहले अचानक पिच बदलकर काली मिट्टी की पिच तैयार की गई। इससे स्पिनरों को मदद मिली और पांच दिन का खेल ढाई दिन में ही खत्म हो गया।

दो अंक और मिले तो लग सकता है प्रतिबंध

आईसीसी ने खराब पिच के कारण इंदौर की पिच को तीन डिमेरिट अंक दिए हैं। अगर पांच साल में दो और डिमेरिट अंक मिलते हैं तो होल्कर स्टेडियम में टेस्ट मैचों के लिए प्रतिबंध लग जाएगा। अब इंदौर में होने वाले भविष्य के मैचों में पिच का ध्यान रखना होगा।

पहले झेेल चुका है पिच के कारण इंदौर प्रतिबंध

25 दिसंबर 1997 को नेहरू स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय मैच होना था, लेकिन तब पिच ठीक से तैयार नहीं हुई थी और हिट होते ही पिच पर धूल उड़ रही थी और पिच भी उखड़ गई थी. गेंद। गेंद लगने से एक बल्लेबाज को चोट भी लगी है।

इसके बाद श्रीलंकाई टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने पिच पर खेलने से इनकार कर दिया। इंदौर को खराब पिच के कारण आईसीसी ने प्रतिबंधित कर दिया था और इंदौर को अंतरराष्ट्रीय मैच मिलना बंद हो गया था। तब टिकट लेकर मैदान में उतरे खेल प्रेमियों को मायूस होना पड़ा।

Leave a Comment