कपिल देव और इमरान खान के खास क्लब में शामिल हुए रवींद्र जडेजा, 500वां शिकार इसे बनाया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला जा रहा है। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने मैच के पहले दिन बुधवार (1 मार्च) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। जडेजा ने पहली पारी में चार विकेट लिए हैं। जडेजा ने टेस्ट, वनडे और टी20 सहित 298 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 503 विकेट लिए हैं। उन्होंने 63 टेस्ट में 263 विकेट, 171 वनडे में 189 विकेट और 64 टी20 मैच में 51 विकेट लिए हैं।

जडेजा ने पहले दिन ट्रैविस हेड, मारनस लबसचगने, उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ को आउट किया। वह भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान के साथ 500 विकेट पूरे करने वाले खास क्लब में शामिल हो गए।

कपिल देव के क्लब में जडेजा

रिकॉर्ड्स की बात करें तो जडेजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 रन बनाने के साथ-साथ 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले कपिल देव ने यह उपलब्धि हासिल की थी। कपिल देव ने 356 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9031 रन बनाए और 687 विकेट लिए।

जडेजा ऐसा करने वाले 11वें खिलाड़ी

जडेजा 5000 रन बनाने के साथ ही 500 विकेट पूरे करने वाले 11वें खिलाड़ी हैं। जडेजा और कपिल देव के अलावा पाकिस्तान के वसीम अकरम, इमरान खान, शाहिद अफरीदी, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, शॉन पोलाक।

इंग्लैंड के इयान बॉथम, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी और श्रीलंका के चामिंडा वास ने यह उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि। गुज़र चुके हैं

पहले दिन मैच में क्या हुआ?

ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। उन्होंने टीम इंडिया को पहली पारी में 109 रन पर ऑल आउट कर दिया। दिन का खेल खत्म होने तक उसने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 156 रन बना लिए हैं। उसकी बढ़त 47 रन की है।

भारत के लिए पहली पारी में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए। केएल राहुल की जगह टीम में शामिल शुभमन गिल 21 रन ही बना सके। सबसे ज्यादा पांच विकेट ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू कुह्नमैन ने लिए। नाथन लायन को तीन सफलता मिली।

Leave a Comment