ICC ने महिला टी20 वर्ल्ड कप की मोस्ट वैल्यूएबल टीम का लिस्ट किया जारी, एक भारतीय को मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया ने केपटाउन में खेले गए फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर खिताब जीता। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने छठी बार खिताब जीता। अब आईसीसी ने वर्ल्ड कप के बाद मोस्ट वैल्यूएबल टीम का ऐलान कर दिया है।  इस टीम में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी को जगह मिली है।

भारत की विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष को सोमवार को आईसीसी की मोस्ट वैल्यूएबल टीम में शामिल किया गया है। 19 वर्षीय ऋचा ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की। ऋचा सेमीफाइनल में सिर्फ आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही कुछ खास नहीं कर सकीं।

उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 31, वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 44, इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 47 रन बनाए। उन्होंने कुल 136 रनों के साथ टूर्नामेंट का अंत किया। मोस्ट वैल्यूएबल टीम में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के चार खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली।

एशले गार्डनर, डार्सी ब्राउन और मेगन शुट्ट शामिल हैं। हीली ने टूर्नामेंट में 47.25 की औसत से 189 रन बनाए, चार खिलाड़ियों को आउट करने में भी योगदान दिया। ऑलराउंडर गार्डनर ने 36.66 पर 110 रन बनाए, साथ ही 10 विकेट लिए। डार्सी ब्राउन ने सात और शुट्ट ने 10 विकेट लिए।

टीम का चयन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा किया जाता है, जिसमें कमेंटेटर और वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी इयान बिशप और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर मेलानी जोन्स शामिल हैं।  फाइनल मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की।

करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 156 रन बनाए। बेथ मूनी ने 53 गेंदों में 74 रनों की नाबाद पारी खेली। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में छह विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी। एल वोल्वार्ड्ट ने 48 गेंदों में 61 रन बनाए।

महिला टी20 विश्व कप की मोस्ट वैल्यूएबल टीम

ताजमिन ब्रिट्स (दक्षिण अफ्रीका), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया), एल वोल्वार्ड्ट (दक्षिण अफ्रीका), नेट स्कीवर-ब्रंट (कप्तान) (इंग्लैंड), एश्ले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), ऋचा घोष (भारत), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), करिश्मा रामहरैक (वेस्ट इंडीज), शबनीम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका), डार्सी ब्राउन (ऑस्ट्रेलिया), मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया), ओरला प्रेंडरगैस्ट (आयरलैंड)।

Leave a Comment