गुजरात जाइंट्स ने ऑस्ट्रेलिया के इस विकेटकीपर को बनाया कप्तान, टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

महिला टी20 वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है। 17 दिनों तक चले इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन बनी थी। उन्होंने फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर खिताब जीता। अब महिला प्रीमियर लीग चार मार्च से शुरू होगी, जिसके लिए सभी खिलाड़ी भारत पहुंच चुकी हैं।

महिलाओं का प्रीमियर 26 मार्च तक खेला जाएगा और पांच टीमें मुंबई के दो स्टेडियमों डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न में भिड़ेंगी। धीरे-धीरे सभी फ्रेंचाइजी इस लीग के लिए अपने कप्तान की घोषणा कर रही हैं। हाल ही में यूपी वॉरियर्स ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हीली को टीम का कप्तान नियुक्त किया।

अब उनकी साथी सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को गुजरात जायंट्स ने कप्तान बनाया है। बेथ मूनी महिला टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। मूनी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए।

उन्होंने इस टूर्नामेंट में छह मैचों में 51.50 की औसत और 117.71 की स्ट्राइक रेट से 206 रन बनाए। इनमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 74 रन था। पूरे टूर्नामेंट में मूनी ने 26 चौके और दो छक्के लगाए। मूनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में नाबाद 74 रन बनाए।

अपनी इस पारी से उन्होंने इतिहास भी रच दिया। मूनी दो टी20 विश्व कप फाइनल में अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बनीं। इससे पहले 2020 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में मूनी ने भारत के खिलाफ नाबाद 78 रन बनाए थे।

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी स्नेह राणा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। मूनी ने एक बयान में कहा, मैं 2023 में ऐतिहासिक महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में गुजरात जायंट्स का नेतृत्व करने का अवसर पाकर खुश हूं।

टीम जल्द ही मैदान में उतरना चाहती है और WPL के अपने पहले सीज़न में क्रिकेट का एक मनोरंजक लेकिन प्रभावशाली ब्रांड पेश करना चाहती है। मैं स्नेह को डिप्टी के रूप में पाकर खुश हूं और स्टाफ में मिताली राज, राचेल हेन्स और नुशिन का होना बहुत अच्छा होगा।

मूनी 2018 और 2020 में ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप विजेता टीम का भी हिस्सा रह चुकी हैं। वह तीन साल पहले यानी 2020 महिला टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनी थीं। वहीं, 2023 संस्करण में वह फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच बनीं।

टीम के साथ वह पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। उन्होंने तीन बार महिला बिग बैश लीग भी जीती है और टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो शतक बनाने वाली एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं।

किसी विदेशी टी20 लीग में किसी टीम की अगुआई करने का मूनी का यह पहला अनुभव होगा। पिछले साल, वह महिलाओं के ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट में लंदन स्पिरिट टीम के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थीं। जबकि स्नेह राणा ने भारत के लिए 25 टी20, 22 वनडे और एक टेस्ट खेला है।

गुजरात जायंट्स ने मूनी को 2 करोड़ रुपये और स्नेह को 75 लाख रुपये में खरीदा। महिला प्रीमियर लीग का उद्घाटन मैच शनिवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा।

Leave a Comment