शास्त्री ने राहुल को लेके दिया बड़ा बयान, मैं हमेशा घरेलू सीरीज में उपकप्तान चुनने के खिलाफ हूं

लोकेश राहुल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। उन्होंने तीन पारियों में निराश किया है और अब टीम में उनकी जगह पर सवाल उठ रहे हैं। वेंकटेश प्रसाद समेत कई दिग्गजों ने राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका देने की बात कही है।

क्योंकि गिल इस बेहतरीन फॉर्म में हैं। भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि घरेलू सीरीज में उप-कप्तान चुनना टीम चयन को मुश्किल बना देता है।

शास्त्री ने यह भी संकेत दिया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के बाकी दो टेस्ट मैचों में केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका दिया जाना चाहिए। भारत के उपकप्तान राहुल के लंबे समय से बड़ी पारियां नहीं खेल पाए हैं।

सलामी बल्लेबाज ने अपनी पिछली सात पारियों में 22, 23, 10, 2, 20, 17 और 1 का स्कोर बनाया है। सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के बावजूद शुभमन गिल बेंच पर इंतजार कर रहे हैं और राहुल पर दबाव बढ़ रहा है।

शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू में कहा, “टीम प्रबंधन उनके फॉर्म को जानता है, वे उनकी मानसिक स्थिति को जानते हैं। वे जानते हैं कि उन्हें गिल जैसे किसी व्यक्ति को कैसे देखना चाहिए। मेरा हमेशा से मानना था कि वह भारत के लिए कभी भी खेल नहीं खेल पाएंगे।

पॉडकास्ट। उप-कप्तान भी नियुक्त नहीं करना चाहिए। मैं सबसे अच्छी टीम के साथ जाना पसंद करूंगा और अगर कप्तान को मैदान छोड़ना पड़े तो आप एक ऐसे खिलाड़ी पर ध्यान लगाओगे जो टीम की कमान संभाल सके। इसलिए आपको परेशानी पैदा करने की जरूरत नहीं है।

राहुल को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट के लिए टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। हालांकि, वह बाकी दो मैचों के लिए उपकप्तान नहीं होंगे। ऐसे में वो टीम से बाहर हो सकते हैं. शास्त्री ने कहा “यदि उप-कप्तान प्रदर्शन नहीं करता है, तो कोई उसकी जगह ले सकता है।

मैं स्पष्ट और क्रूर हो रहा हूं, मुझे घरेलू स्थिति में उप-कप्तान पसंद नहीं हैं। विदेशी धरती में यह अलग बात है। यहां, आप शीर्ष फॉर्म में रहना चाहते हैं, आप गिल जैसा कोई चाहते हैं, जो लय में हो। वह चुनौती देगा। अब, वह उप-कप्तान नहीं है।

इसलिए वह टीम से बाहर जा सकता है, यह टीम प्रबंधन का फैसला होगा। शास्त्री ने कहा, “उसे अपनी फॉर्म, अपनी मन: स्थिति को देखना होगा। वह एक जबरदस्त खिलाड़ी है, लेकिन प्रतिभा केवल इतनी ही है। आपको इसे परिणामों में बदलना होगा और लगातार रहना होगा।

इतनी प्रतिभा दरवाजे पर दस्तक दे रही है।” भारत में।” सिर्फ राहुल ही नहीं, मिडिल ऑर्डर और बॉलिंग लाइनअप में भी कई विभाग हैं। कभी-कभी उन परिस्थितियों में एक खिलाड़ी के लिए ब्रेक बेहतर होता है क्योंकि वह अपने खेल पर काम कर सकता है और मजबूत होकर वापस आ सकता है।

मेरे कार्यकाल में पुजारा को बाहर कर दिया गया था। शतक लगाकर लौटे, केएल राहुल को ड्रॉप किया, दमदार वापसी की। आप टी20 फॉर्म को टेस्ट क्रिकेट में नहीं ले सकते। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के बाद भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी।

एक और जीत टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उनकी जगह पक्की कर देगी, जहां उनका ऑस्ट्रेलिया से खेलना लगभग तय है। शास्त्री ने कहा, ‘प्रभाव होगा लेकिन परिस्थितियां अलग होंगी, अगर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पूरी तरह फिट होकर वापस आते हैं तो यह अलग मैच होगा।

लेकिन मनोवैज्ञानिक रूप से भारत को भरोसा होगा कि वे उन परिस्थितियों में भी ऑस्ट्रेलिया को हरा सकते हैं, उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह वापस आ गए हैं, शमी वहां हैं और सिराज सुंदर सुंदर गेंदबाजी कर रहे हैं। यहां 4-0 की जीत हमें मनोवैज्ञानिक बढ़ावा देगी।

भारतीय स्पिनरों को खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा है। दूसरे टेस्ट में कंगारू टीम ने 90 मिनट में 52 रन पर नौ विकेट गंवाए। इस पर शास्त्री ने कहा, “मुझे लगता है कि वह अपनी योजना के अनुसार नहीं खेले। यह उनकी सबसे बड़ी समस्या है।

उनके डिफेंस में आत्मविश्वास की कमी। आवेदन की कमी और अनुशासन की कमी थी और ऑस्ट्रेलिया ने इसकी बड़ी कीमत चुकाई। उन्होंने कहा, “ड्राइंग बोर्ड पर वापस जाएं। यदि आप अपने बचाव पर भरोसा नहीं करते हैं।

तो आपके पास कोई मौका नहीं है क्योंकि जब आप मुक्त होने के विचारों का मनोरंजन करते हैं, तो आप सामान्य रूप से बहुत तेज होते हैं। कभी-कभी आपको कुछ समय बिताना पड़ता है।” क्रीज। लेकिन आप इसे कैसे करते हैं यदि आप अपने बचाव पर भरोसा नहीं करते हैं।

मैंने किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को ऐसा करते नहीं देखा है। मुझे आश्चर्य हुआ कि उनके कुछ सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी भी वहां आए और सामान्य से हटकर चीजें करते दिखे , कुछ ऐसा जो वे बाद में बहुत तेजी से करने के आदी नहीं थे।

Leave a Comment