केएल राहुल को लेकर दो दिग्गजों के बीच तीखी बहस, सोशल मीडिया पर दो दिग्गज आपस में भिरे

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल अपने खराब प्रदर्शन को लेकर आलोचकों के निशाने पर हैं। पिछली 10 पारियों में वह अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज की तीन पारियों में 20, 17 और एक रन बनाए हैं।

ऐसा लग रहा था कि उन्हें आखिरी दो टेस्ट के लिए नहीं चुना जाएगा, लेकिन राहुल को फिर से मौका दिया गया है। उन्हें तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए टीम में चुना गया है। साथ ही उन्होंने वनडे में भी वापसी की।

राहुल की खराब फॉर्म को देखकर किसी को भी उनके चुने जाने की उम्मीद नहीं थी। यहां तक कि भारत के दो पूर्व खिलाड़ी भी उन्हें लेकर आपस में भिड़ चुके हैं। वेंकटेश प्रसाद ने केएल राहुल की फॉर्म को लेकर पहली बार 11 फरवरी को ट्वीट किया था।

तब उन्होंने टीम इंडिया पर राहुल के प्रति पक्षपाती होने का आरोप लगाया था। इसके बाद उन्होंने 18 फरवरी को फिर राहुल पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ”और खराब फॉर्म जारी है।

खराब फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी के साथ टिके रहना टीम मैनेजमेंट की कमजोरी को दर्शाता है। पिछले 20 साल में भारत के लिए टॉप ऑर्डर में किसी और बल्लेबाज ने इतने कम औसत से इतने टेस्ट मैच नहीं खेले हैं।

इसके बाद वेंकटेश प्रसाद ने लिखा, ‘प्रतिभाशाली बल्लेबाजों को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिल रही है। शिखर का टेस्ट औसत 40 से ज्यादा है। मयंक का औसत 41 से ज्यादा है। उनके नाम दो दोहरे शतक भी हैं। शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं।

शिवसुंदर दास और सदगोपन रमेश भी हुए थे बाहर

वेंकटेश ने आगे लिखा, “टीम में उनका (राहुल) चयन न्याय में विश्वास को हिला देता है। शिवसुंदर दास में अपार क्षमता थी। सदगोपन रमेश के साथ भी ऐसा ही था। दोनों का औसत 38 से अधिक का रहा, लेकिन 23 टेस्ट से आगे नहीं खेले।

राहुल को लगातार चुनना भारत में बल्लेबाजी प्रतिभा की कमी को दर्शाता है जो सच नहीं है। पिछले पांच वर्षों में 47 पारियों में उनका औसत 27 से कम है। इसके बाद उन्होंने लिखा, ‘मेरे हिसाब से वह (राहुल) मौजूदा समय में भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में नहीं हैं।

लेकिन उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जा रहे हैं। कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों ने मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन किया और अगले मैच में उन्हें बाहर कर दिया गया। केएल राहुल किसी भी तरह से लंबी रेस के घोड़े नहीं हैं।

आकाश चोपड़ा ने लिया वेंकटेश प्रसाद का नाम

वेंकटेश प्रसाद के लगातार ट्वीट के बाद आकाश चोपड़ा ने यूट्यूब चैनल पर राहुल के फॉर्म के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि राहुल के आउट होते ही ट्विटर पर ट्रेंड हो जाता है। हर कोई अपनी राय दे रहा है. उनकी आलोचना करना चाहते हैं।

आकाश ने फिर वेंकटेश प्रसाद का नाम लिया। उन्होंने कहा, वेंकटेश प्रसाद के ट्वीट ने आग में घी डालने का काम किया है। वह पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं। उन्हें मैच के दौरान खिलाड़ियों की आलोचना नहीं करनी चाहिए। एक पारी शेष रहने पर ऐसा नहीं करना चाहिए।

मैच के बाद आपको इस बारे में बात करनी चाहिए और अपनी राय देनी चाहिए। इसके बाद आकाश ने वेंकटेश प्रसाद के ट्वीट को रीट्वीट किया और लिखा, “वेंकी भाई, टेस्ट मैच चल रहा है।” कम से कम दोनों पारियों के खत्म होने का इंतजार करें।

हम सभी एक ही टीम यानी टीम इंडिया के हैं। मैं आपसे अपने विचार वापस लेने के लिए नहीं कह रहा हूं, लेकिन समय बेहतर हो सकता है। आखिर यह खेल ‘टाइमिंग’ का ही है।

वेंकटेश प्रसाद ने दिया आकाश चोपड़ा को जवाब

आकाश चोपड़ा को ट्वीट करने के बाद वेंकटेश प्रसाद खुद को जवाब देने से नहीं रोक पाए. उन्होंने लिखा, “ईमानदारी से कोई फर्क नहीं पड़ता आकाश। मेरे हिसाब से यह एक निष्पक्ष आलोचना है, भले ही वह दूसरी पारी में अर्धशतक ही क्यों न लगा दे।

मैच के बीच या मैच के बाद यहां अप्रासंगिक है। आपके प्यारे को बधाई।” यूट्यूब पर वीडियो, मैं इसका आनंद लेता हूं।

राहुल से नहीं है मेरी निजी दुश्मनी: वेंकटेश

वेंकटेश प्रसाद ने इसके बाद फिर राहुल को लेकर ट्वीट किया। इस बार उन्होंने बिना नाम लिए आकाश चोपड़ा को जवाब दिया।

वेंकटेश ने लिखा, ‘कुछ लोग सोच रहे हैं कि केएल राहुल से मेरी कोई निजी दुश्मनी है। वास्तव में ऐसा नहीं है। मैं कामना करता हूं कि वह अच्छी फॉर्म में लौटे और इस तरह की फॉर्म में खेलने से उसका आत्मविश्वास कभी नहीं बढ़ने वाला था।

अब जब घरेलू सीजन खत्म हो गया है तो उन्हें इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलना चाहिए। वहां से वे फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। पुजारा ने ऐसा ही किया। लेकिन क्या उनके लिए आईपीएल छोड़ना संभव होगा।

Leave a Comment