ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद टेस्ट में नंबर 1 बना भारत, अब टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 है

भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में जीत के बाद नंबर-1। उन्होंने नागपुर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में एक पारी और 132 रन से जीत दर्ज की।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को शीर्ष स्थान से बाहर कर दिया है। अब भारत तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पर पहुंच गया है। वह टी20 और वनडे में पहले से ही शीर्ष पर है। पहली बार भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में एक साथ शीर्ष पर पहुंची।

इससे पहले 2014 में दक्षिण अफ्रीका की टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में पहले नंबर पर थी। ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत के बाद रोहित शर्मा की टीम के 115 अंक हो गए। वह दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से चार अंक आगे है। इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान पर है।

उनके 106 अंक हैं। इंग्लैंड के पास 16 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में अपनी रैंकिंग में सुधार करने का मौका होगा।

अश्विन और जडेजा को भी फायदा

ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद भारत की स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की रैंकिंग में भी बड़ा बदलाव हुआ है। अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के करीब पहुंच गए। वहीं, जडेजा रैंकिंग में काफी ऊपर पहुंच गए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में दोनों स्पिनरों ने मिलकर 15 विकेट लिए थे। अश्विन ने मैच की पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, लेकिन अश्विन उनसे सिर्फ 21 रेटिंग अंक पीछे हैं।

रोहित ने लगाई दो स्थानों की छलांग

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, वेस्टइंडीज के उभरते हुए स्पिनर गुडाकेश मोती ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लेकर अपनी क्षमता साबित की। वह सिर्फ तीन टेस्ट के बाद 77 स्थान की छलांग लगाकर 46वें स्थान पर पहुंच गए।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपनी स्थिति में सुधार किया है। उन्होंने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया था। वह 10वें स्थान पर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Leave a Comment