कंगारू कप्तान कमिंस है कोहली का काल, आंकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड भी शानदार है, लेकिन उनके लिए इस सीरीज में रन बनाना आसान नहीं होगा।

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए सबसे बड़ा खतरा पैट कमिंस होंगे। कमिंस के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड बेहद खराब है और टेस्ट क्रिकेट में उनकी हालिया फॉर्म भी अच्छी नहीं है। विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था।

इसके बाद से वह कोई भी मैच जिताने वाली पारी नहीं खेल पाए हैं। 2020 की शुरुआत से अब तक खेले गए 20 टेस्ट में, कोहली ने छह अर्द्धशतक बनाए हैं और 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है। वहीं, विराट कमिंस के खिलाफ 10 पारियों में छह बार आउट हो चुके हैं और उनका औसत महज 16.4 का है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड शानदार

विराट कोहली के लिए राहत की बात यह है कि उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार रिकॉर्ड है। कंगारू टीम के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में कोहली ने 1682 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं।

ऐसे में कोहली को उम्मीद होगी कि वह एक बार फिर पुराने अंदाज में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुलाई करेंगे। कमिंस के अलावा विराट के लिए नाथन लियोन भी बड़ा खतरा होंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में, कोहली को स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ परेशानी हुई और चार पारियों में केवल 45 रन ही बना पाए। भारतीय पिचें स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद देती हैं और नाथन लियोन विराट को परेशान कर सकते हैं।

कमिंस के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड बेहद खराब है। विराट ने 10 टेस्ट पारियों में कमिंस का सामना किया है और पांच बार आउट हुए हैं। उन्होंने टेस्ट में कमिंस के लिए कुल 247 गेंदें खेली हैं और केवल 82 रन ही बना पाए हैं।

इस कंगारू गेंदबाज के खिलाफ कोहली का स्ट्राइक रेट 33.19 और औसत 16.4 का है। हालांकि, भारतीय पिच तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं देती है। वहीं, कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं और तब तक गेंद थोड़ी पुरानी हो जाती है।

ऐसे में कोहली के लिए राहत की बात होगी कि उन्हें कमिंस का ज्यादा सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, नाथन लियोन के खिलाफ कोहली की कड़ी परीक्षा होनी तय है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

मैच तारीख जगह समय
पहला टेस्ट 9-13 फरवरी नागपुर सुबह 9:30 बजे
दूसरा टेस्ट 17-21 फरवरी दिल्ली सुबह 9:30 बजे
तीसरा टेस्ट 1-5 मार्च धर्मशाला सुबह 9:30 बजे
चौथा टेस्ट 9-13 मार्च अहमदाबाद सुबह 9:30 बजे

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान) शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, केएल राहुल, एस भरत, ईशान किशन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

Leave a Comment