कंगारुओं के खिलाफ टेस्ट में धमाल मचाएंगे रोहित शर्मा के साथी, जानिए कौन है ये युवा

क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा भारतीय सितारा चमका है जिसकी काबिलियत की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। इस जांबाज सलामी बल्लेबाज ने रनों की ऐसी बारिश की है कि उनमें भारतीय टीम का भविष्य तलाशा जा रहा है।

हाँ..! 23 साल के शुभमन गिल ने हाल के दिनों में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया में नई जान फूंकी है। गिल ने 2023 की धमाकेदार शुरुआत की है, यह साफ दिख रहा है कि आने वाले दिनों में भारतीय टीम को क्रिकेट के किसी एक प्रारूप में नहीं।

बल्कि तीनों प्रारूपों में उनकी जरूरत होगी। अब गौर करने वाली बात यह है कि क्या वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर नौ फरवरी से नागपुर में शुरू हो रही बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे।

शुभमन गिल ने बदल दिए सारे अनुमान!

टीम में सलामी जोड़ी के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल को पहली पसंद माना जा रहा है। लेकिन स्थिति बदल रही है। शुभमन गिल ने रोहित के जोड़ीदार के तौर पर अपनी दावेदारी पेश की है।

गिल जिस फॉर्म में हैं, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन चुनने की बात आती है।

तो सलामी बल्लेबाज के रूप में गिल के हालिया प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, कप्तान और मुख्य कोच को बड़ा निर्णय लेना होगा। रोहित और गिल की जोड़ी कंगारू गेंदबाजों को चिढ़ाकर पारी की बेहतर शुरुआत कर सकती है।

ओपनर कौन? गिल vs राहुल के आंकड़े

केएल राहुल अभी-अभी शादी के बंधन में बंधे हैं। जीवन की दूसरी पारी शुरू कर चुके राहुल के लिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी करना चुनौतीपूर्ण होगा। खराब फॉर्म की भी उठेगी बात।

केएल राहुल के इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 10 मैचों की बात करें तो उन्होंने 12 पारियों में 28.90 की औसत से 318 रन बनाए हैं, जिसमें उनके 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। लेकिन दूसरी तरफ गिल ने ताबड़तोड़ रन बनाए हैं।

उन्होंने इस साल अब तक 12 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 76.90 की शानदार औसत से सर्वाधिक 769 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक दोहरे शतक समेत 4 शतक और एक अर्धशतक लगाया।

टेस्ट में केएल राहुल मध्यक्रम संभालें

यह सोचना भी जरूरी है कि केएल को कहां बल्लेबाजी करनी चाहिए। राहुल ने इस साल अब तक जो 3 मैच खेले हैं, उनमें वह दोहरी जिम्मेदारी निभाते नजर आए।

यानी ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए राहुल 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। इसी तर्ज पर अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में राहुल को मध्यक्रम की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए।

गिल को सूर्यकुमार भी दे रहे टक्कर

पारी की शुरुआत मारक फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल से करें या मिडिल ऑर्डर में आजमाएं..? इस सवाल के जवाब के लिए इंतजार करना होगा। खबर यह भी है कि श्रेयस अय्यर, जो अभी तक चोट से उबर नहीं पाए हैं।

पहले टेस्ट मैच से बाहर हो जाएंगे। ऐसे में मध्य क्रम में जगह बनेगी। इस जगह के दावेदार गिल और सूर्यकुमार यादव हैं। रोहित और राहुल ने पारी की शुरुआत की तो तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे नंबर पर विराट कोहली का खेलना तय है।

ऐसे में 5वां क्रम काफी अहम हो जाता है क्योंकि उम्मीद की जाती है कि इस नंबर पर उतरने वाला बल्लेबाज दूसरी नई गेंद का सामना करेगा।

तो प्लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं

फिर अय्यर की जगह लेने के लिए सूर्या और गिल के बीच लड़ाई होगी। टेस्ट क्रिकेट में नियमित रूप से खेलने और मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में अपने रेड-बॉल करियर की शुरुआत करने के बाद, गिल का पलड़ा भारी है।

पैट कमिंस और जोश हेजलवुड के तेज आक्रमण के खिलाफ गिल बेहतर विकल्प बन सकते हैं। वहीं, स्पिन की मददगार पिचों पर सूर्यकुमार का दबदबा अहम हो सकता है। यानी कुल मिलाकर इस बार टीम मैनेजमेंट को प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए काफी मंथन करना होगा।

गिल तो तीनों फॉर्मेट का खिलाड़ी

जाहिर तौर पर शुभमन गिल जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं, उससे साबित होता है कि उनका बल्ला तीनों फॉर्मेट- टेस्ट-वनडे-टी20 में चल रहा है।

आंकड़े भी यही कहते हैं। अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले 6310 पुरुष खिलाड़ियों में से सिर्फ 21 खिलाड़ियों ने ही तीनों प्रारूपों में शतक लगाने की उपलब्धि हासिल की है।

इनमें शुभमन गिल का नाम भी शामिल था, जब उन्होंने इसी साल 1 फरवरी को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में महज 63 गेंदों में 126 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

23 साल की उम्र में ढेरों उपलब्धियां

सबसे बढ़कर, 23 साल की उम्र में गिल ने वो उपलब्धियां हासिल कर ली हैं, जिसके लिए दूसरे क्रिकेटर तरसते हैं। उन्होंने वनडे इंटरनैशनल में दोहरा शतक बनाया है। इसके बाद टी20 इंटरनैशनल में भी उनके बल्ले से शतक निकला।

वह दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चैंपियन खिलाड़ी भी हैं। 2022 में गिल की टीम गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था।

पिछली टेस्ट सीरीज (2020/21) में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया था, उस सीरीज जीत में शुभमन गिल का भी बड़ा योगदान था।

Leave a Comment