टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ी

टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में शतक बनाना कोई आसान काम नहीं है। शतक बनाने के लिए एक खिलाड़ी को क्रीज पर लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी होती है और कुछ बेहतरीन शॉट भी खेलने होते हैं।

वहीं अगर आप दोहरा शतक बनाने की सोचते हैं तो यह काम और भी मुश्किल हो जाता है। दोहरा शतक बनाने के लिए एक खिलाड़ी को घंटों बल्लेबाजी करनी पड़ती है।अब तक कई ऐसे भारतीय बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है। टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है।

उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक बनाए हैं, वहीं विराट कोहली भी उनके नक्शे कदम पर चल रहे हैं। विराट कोहली अब तक कई क्रिकेट रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक भी लगाया है।टेस्ट क्रिकेट में अब तक कई भारतीय बल्लेबाज दोहरा शतक लगा चुके हैं।

इसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं, लेकिन जब वनडे में दोहरा शतक बनाने की बात आती है, तो केवल 3 खिलाड़ी ही यह कारनामा कर पाए हैं। वहीं वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड सिर्फ 3 भारतीय बल्लेबाजों के नाम है।

आज हम आपको उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाकर बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। आइए एक नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर:

1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने वनडे इतिहास में पहला दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था। उन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था। तेंदुलकर ने उस मैच में 147 गेंदों पर नाबाद 200 रन बनाए, जिसमें 25 चौके और तीन छक्के शामिल थे।

2. वीरेंद्र सहवाग

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अपना पहला दोहरा शतक बनाया। उस मैच में उन्होंने 149 गेंदों में 219 रन बनाए थे, जिसमें 25 चौके और सात छक्के शामिल थे।

टेस्ट में, सहवाग ने 2 तिहरे शतक और छह दोहरे शतक बनाए हैं। सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में मुल्तान में 309 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में चेन्नई में 319 रन बनाए थे।

3. रोहित शर्मा

भारतीय सलामी बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे इतिहास में तीन दोहरे शतक बनाए हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलोर में बनाया गया था जहां उन्होंने 209 रन बनाए थे।

उन्होंने अपना दूसरा दोहरा शतक 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में बनाया जहां उन्होंने एकदिवसीय इतिहास में 264 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली। उन्होंने 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक बनाया जहां उन्होंने नाबाद 208 रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा ने सिर्फ एक बार दोहरा शतक बनाया है, जो साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था। उन्होंने उस मैच में 212 रन बनाए थे।

 

Leave a Comment