मैच हारी टीम, विहारी ने जीता दिल, मध्य प्रदेश से हारकर हुआ आंध्र प्रदेश का सफाया

भले ही आंध्र ने रणजी ट्रॉफी 2022-23 के सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाई हो, लेकिन कप्तान हनुमा विहारी ने अपनी कलाई की चोट को दरकिनार कर टीम को टूर्नामेंट में आगे ले जाने के लिए युवाओं के लिए एक मिसाल कायम की है।

दरअसल, मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच के पहले दिन आवेश खान की बाउंसर गेंद से विहारी चोटिल हो गए थे। स्कैन से पता चला कि विहारी की कलाई में फ्रैक्चर है। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान पर लौटे तो उन्होंने टूटी कलाई के साथ खेलना शुरू किया।

और 20 गेंद खेलकर आउट हो गए। विहारी यहीं नहीं रुके और दूसरी पारी में 16 गेंद खेलकर 15 रन का योगदान दिया। इस दौरान वह बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर खेलते नजर आए।

मैच की बात करें तो सलामी बल्लेबाज यश दुबे और रजत पाटीदार के अर्धशतकों से गत चैंपियन मध्य प्रदेश ने शुक्रवार को आंध्र को पांच विकेट से हराकर रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

मध्य प्रदेश ने पहली पारी में 151 रन से पिछड़ने के बाद गुरुवार को तीसरे दिन वापसी की और आंध्र को दूसरी पारी में 32.3 ओवर में महज 93 रन पर समेट दिया। इस तरह मध्य प्रदेश को जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला है और उसने गुरुवार को बिना विकेट खोए 58 रन बना लिए थे।

फिर शुक्रवार को उसने 61 ओवर में 187 रन बनाए और एक दिन शेष रहते मैच जीत लिया। कलाई की चोट के बावजूद आंध्र के कप्तान हनुमा विहारी की शानदार एक हाथ की पारी टीम के लिए काम नहीं आई क्योंकि मध्य प्रदेश ने 77 ओवरों में पांच विकेट पर 245 रन बनाया।

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। मध्य प्रदेश अब 8 फरवरी को बंगाल से भिड़ेगा, जो पिछले चरण के अंतिम चार मैचों का दोहराव होगा। कर्नाटक के अलूर में खेले गए उस मैच को मध्य प्रदेश ने 174 रनों से जीत लिया था।

कप्तान आदित्य श्रीवास्तव (02) को छोड़कर मध्य प्रदेश के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने चौथे दिन शुक्रवार को उपयोगी योगदान दिया। सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर बल्लेबाज हिमांशु मंत्री दिन की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए।

वह अपने रात के स्कोर में एक रन भी नहीं जोड़ सके। दुबे (58 रन) ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए शुभम शर्मा (40 रन) के साथ 62 रन की साझेदारी की। पाटीदार (55 रन) ने सारांश जैन (नाबाद 28) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़कर मध्य प्रदेश का स्कोर चार विकेट पर 207 रन कर दिया।

इसके बाद जैन ने टीम को जीत दिलाने के लिए हर्ष गवली (नाबाद 18) के साथ औपचारिकताएं पूरी कीं। आंध्र के लिए ललित मोहन और पृथ्वी राज ने दो-दो विकेट लिए जबकि नीतीश कुमार रेड्डी को एक विकेट मिला।

Leave a Comment