पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दी अहम सलाह, नो बॉल फेंकने से ऐसे बचे अर्शदीप

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह इन दिनों अपनी नो बॉल को लेकर सुर्खियों में हैं। अर्शदीप के साथ नो बॉल की समस्या सामने आई है और इस पर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

उन्होंने कहा कि अर्शदीप को बेसिक्स पर ध्यान देना चाहिए और अपनी लाइन लेंथ सुधारनी चाहिए। गौतम गंभीर का मानना है कि अगर अर्शदीप सिंह को सीमित ओवरों के क्रिकेट में नो बॉल फेंकने से बचना है।

तो उन्हें चीजों को हमेशा की तरह लेना होगा और लीक से हटकर कुछ भी नहीं करना होगा। बता दें, इस समय भारतीय तेज गेंदबाज के लिए चिंता का विषय नो बॉल है। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में उन्होंने केवल दो ओवर फेंके थे, जिसमें पांच नो बॉल फेंकी गई थीं।

उन्होंने रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नो बॉल फेंकी थी। डेरिल मिचेल ने इस गेंद पर शानदार छक्का लगाया। इस पूरे ओवर में अर्शदीप ने कुल 27 रन लुटाए।

अर्शदीप के इस ओवर की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन बनाए। इसको लेकर गौतम गंभीर ने बड़ा बयान दिया है। गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में अर्शदीप ने काफी अच्छी गेंदबाजी की।  वैसे कभी-कभी आप एक ओवर में बहुत अधिक रन बना लेते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नो बॉल नहीं फेंकते हैं। इससे बहुत परेशानी हो सकती है।

यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है। इससे आपको और आपकी टीम को काफी परेशानी हो सकती है। गौतम गंभीर ने आगे कहा, ‘पिछले मैच में भी ऐसा ही देखने को मिला था। जिस तरह से आपने सीखा है बस उसी तरह गेंदबाजी करें। विश्व कप में स्थिति बिल्कुल अलग है।

ऑस्ट्रेलिया में आपको उछाल भी मिलती है और नई गेंद काफी स्विंग होती है। लेकिन जब आप उपमहाद्वीप में खेलते हैं तो यहां की विकेट काफी सपाट होती हैं। पूर्व बल्लेबाज ने आगे कहा, ‘आपकी गेंदबाजी में वैरिएशन होना बहुत जरूरी है।

अर्शदीप के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनके पास बल्लेबाज को परेशान करने के लिए पर्याप्त गति नहीं है। वह न तो उमरान मलिक हैं और न ही मोहम्मद सिराज। इसलिए चीजों को बहुत हल्के में लें और नो बॉल न फेंकें। बहुत जरुरी है।

Leave a Comment