ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान, भारत में भारत के खिलाफ सीरीज जीतना है बरी चुनौती

श्रीलंका और न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की सीरीज के बाद फरवरी में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है क्योंकि दोनों टीमों की निगाहें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में।

जगह पक्की करने के लिए सीरीज जीत पर होगी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का कहना है कि पैट कमिंस एंड कंपनी के लिए भारत के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज जीतना बेहद मुश्किल होगा।

चैपल ने कहा है कि स्टीव स्मिथ इस टीम में एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं जिनका भारतीय पिचों पर औसत 30 से ज्यादा है। उन्होंने साथ ही कहा है कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को काफी परेशान करेगी।

चैपल ने कहा, ‘भारत में 30 से ज्यादा की औसत रखने वाले स्मिथ इकलौते ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। बल्ले से सफलता पाना ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी, खासकर अगर रवींद्र जडेजा अत्यधिक कुशल आर अश्विन के साथ एक सफल साझेदारी बनाते हैं।

”चैपल ने लिखा। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के बारे में बात करते हुए चैपल ने कहा कि स्पिनर नाथन लियोन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को न डिगाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक उचित योजना के साथ उतरना होगा।

इयान चैपल ने कहा, “फिर ऑस्ट्रेलिया का स्पिन विभाग है, नाथन लियोन एकमात्र सिद्ध कलाकार हैं और यहां तक कि भारत में भी उनका औसत 30 से अधिक है। लियोन को लगता है कि उन्होंने उप-महाद्वीप में एक गेंदबाज के रूप में सुधार किया है।

उन्हें एश्टन एगर और मिशेल स्वेपसन का समर्थन करना होगा। उन्होंने आगे कहा, “ऑस्ट्रेलिया को दाएं और बाएं हाथ की गेंदबाजी को छोड़कर, परिस्थितियों के अनुसार केवल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों का चयन करना चाहिए।

उन्होंने भारत में जो कुछ भी हासिल किया है, उससे उनके तेज गेंदबाजों पर से भरोसा नहीं उठना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के “बिग थ्री”, पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड और मिशेल स्टार्क, सभी का भारत में औसत 30 से अधिक है .

और भारत में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पुरानी गेंद से विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता होगी। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज साल 2017 में भारत में खेली थी।

जहां उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। 1996-97 से 2020-21 तक 15 बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आयोजन किया गया है। भारत ने 9 बार, ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार ट्रॉफी जीती है। एक बार दोनों के बीच जंजीर खींच दी जाती है।

Leave a Comment