सुंदर का अर्धशतक बर्बाद, न्यूजीलैंड ने भारत को 21 रनो से हराया

न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में भारत को 21 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 176 रन बनाए। डेवोन कॉन्वे ने 52 और डेरिल मिचेल ने नाबाद 59 रन बनाए।

जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रन ही बना सकी। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 47 रन और वाशिंगटन सुंदर ने 50 रन की पारी खेली। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

हार्दिक की कप्तानी में दूसरी हार

हार्दिक की कप्तानी में भारतीय टीम की यह दूसरी हार है। इससे पहले टीम श्रीलंका से हार गई थी। वहीं, भारतीय टीम करीब 15 महीने बाद टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड से हारी है।

इस मैच से पहले भारत को कीवी टीम से इस फॉर्मेट में आखिरी हार 31 अक्टूबर 2021 को मिली थी। तब न्यूजीलैंड ने दुबई में टी20 वर्ल्ड कप में भारत को हराया था।

दोनों टीमों के आंकड़े

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 23 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 10, जबकि कीवी टीम ने 10 मैच जीते हैं। तीन मैच टाई रहे हैं। भारत में दोनों टीमें नौ बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से पांच बार टीम इंडिया जीती।

जबकि चार मैच न्यूजीलैंड ने जीते। रांची में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें दो बार आमने-सामने आ चुकी हैं।

2021 में पहले मैच में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड आज जीत गया। रांची के मैदान पर चार टी20 मैचों में भारत की यह पहली हार है।

भारतीय बल्लेबाजी रही फ्लॉप

मैच में सूर्यकुमार और सुंदर के अलावा भारतीय बल्लेबाजी फ्लॉप रही। सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

वहीं, भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा। अर्शदीप ने चार ओवर में 51 रन लुटाए थे। उमरान ने एक ओवर में 16 रन, मावी ने दो ओवर में 19 रन और हार्दिक ने तीन ओवर में 33 रन बटोरे।

न्यूजीलैंड की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम की शुरुआत अच्छी रही. फिन एलेन और कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े। पांचवें ओवर में सुंदर ने दो विकेट लिए।

उन्होंने सबसे पहले एलन (35) को सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया। इसके बाद मार्क चैपमैन को आउट कर दिया। चैपमैन खाता भी नहीं खोल सके। कॉनवे के साथ ग्लेन फिलिप्स ने 47 गेंदों में 60 रन की साझेदारी की। कुलदीप ने फिलिप्स (17) को आउट किया।

कॉनवे ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में अपना नौवां अर्धशतक लगाया। वह 35 गेंदों में 52 रन बनाकर अर्शदीप सिंह के हाथों कैच आउट हुए। कॉनवे ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया।

मिचेल ने खेली तूफानी पारी

इसके बाद डेरिल मिशेल ने मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने 30 गेंदों में 59 रनों की नाबाद पारी खेली। मिशेल ने अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए। माइकल ब्रेसवेल एक रन और कप्तान मिचेल सैंटनर सात रन बनाकर आउट हुए।

अर्शदीप ने 20वें ओवर में 27 रन खर्च किए। इससे गति बदल गई। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, अर्शदीप, कुलदीप और मावी को एक-एक विकेट मिला।

भारत की पारी

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 15 रन के स्कोर तक भारत के तीन विकेट गिर चुके थे। ईशान किशन चार रन और शुभमन गिल सात रन बनाकर आउट हुए। वहीं, राहुल त्रिपाठी खाता भी नहीं खोल सके।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और कप्तान हार्दिक पंड्या ने चौथे विकेट के लिए 51 गेंद में 68 रन की साझेदारी की। ईश सोढ़ी ने साझेदारी तोड़ी। सूर्य अर्धशतक से चूके। वह 34 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। वे 20 गेंदों में 21 रन ही बना सके। दीपक हुड्डा (10) और शिवम मावी (2) भी कुछ खास नहीं कर सके। कुलदीप यादव खाता भी नहीं खोल सके। इस बीच वाशिंगटन सुंदर ने एक छोर संभाले रखा और शॉट खेलते रहे।

उन्होंने 25 गेंदों में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। सुंदर 28 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए। अर्शदीप और उमरान नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान सेंटनर, ब्रेसवेल और फर्ग्यूसन ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, जैकब डफी और सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Comment