रणजी में रवींद्र जडेजा ने बरपाया कहर, एक पारी में लिए सात विकेट

भारत को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की अहम टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए यह सीरीज काफी अहम है। भारत को हर हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम से कम दो मैच जीतने होंगे।

अगर सीरीज भारत में होती है तो इसमें स्पिन की भूमिका अहम होगी. चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में चार स्पिनर्स को शामिल किया है। इनमें रवींद्र जडेजा का नाम भी शामिल है। हालांकि टीम में उनका चयन उनकी फिटनेस के आधार पर होगा।

जडेजा इस समय चेन्नई में सौराष्ट्र के लिए तमिलनाडु के खिलाफ रणजी मैच खेल रहे हैं। पांच महीने बाद मैदान पर वापसी कर रहे जडेजा ने तमिलनाडु के खिलाफ गेंद से कहर बरपाया है। उन्होंने दूसरी पारी में 17.1 ओवर में 53 रन देकर सात विकेट लिए हैं।

और अपनी वापसी के संकेत दिए हैं. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया को भी चेतावनी दी गई है। जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत सौराष्ट्र को 266 रन का टारगेट मिला। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक सौराष्ट्र ने एक विकेट खोकर चार रन बना लिए हैं।

जडेजा पिछले साल सितंबर में एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे। उन्हें टूर्नामेंट के बीच में ही टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। तब से टीम में उनकी जगह अक्षर पटेल बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर खेल रहे हैं।

हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम प्रबंधन तीन स्पिनरों के साथ जा सकता है. जडेजा के अलावा टीम में अक्षर, अश्विन और कुलदीप हैं।

रणजी मैच की बात करें तो तमिलनाडु ने अपनी पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए 324 रन बनाए। कप्तान रवींद्र जडेजा इस पारी में कुछ खास नहीं कर सके और केवल एक ही विकेट ले सके। जवाब में सौराष्ट्र की पूरी टीम पहली पारी में 192 रन पर सिमट गई।

दूसरी पारी में जडेजा ने कहर बरपाया और सात बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इनमें शाहरुख खान (2), इंद्रजीत (28), प्रदोष पॉल (8), विजय शंकर (10), अजीत राम (7), एम सिद्धार्थ (17) और संदीप वारियर (4) के विकेट शामिल हैं।

इस तरह तमिलनाडु दूसरी पारी में 133 रन पर सिमट गया और सौराष्ट्र को 266 रन का टारगेट मिला। सौराष्ट्र के लिए दूसरी पारी में हार्विक देसाई (3) और चेतन सकारिया फिलहाल नाबाद हैं। जय गोहिल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

बोर्डर-गावस्कर सीरीज में हिस्सा लेने के लिए रवींद्र जडेजा की फिटनेस पर बीसीसीआई एक फरवरी को फैसला करेगा। इसके बाद ही उनके फिटनेस स्तर पर एनसीए की रिपोर्ट आ सकेगी।
जडेजा रणजी मैच के बाद एनसीए को रिपोर्ट करेंगे।

चयनकर्ता और टीम प्रबंधन 2 फरवरी से भारत के नागपुर में शुरू होने वाले प्री-सीरीज कैंप से पहले उनकी उपलब्धता पर फैसला करेंगे। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी से विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

Leave a Comment