राशिद खान ने रचा इतिहास, T20 में लिए इतने विकेट

अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान ने टी20 क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह टी20 में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में एमआई केपटाउन के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

उन्होंने इस मैच में सिर्फ 16 रन देकर 3 विकेट लिए और यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी20 में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक कुल 614 विकेट लिए हैं।

वहीं इस लिस्ट में राशिद खान का नाम भी जुड़ गया है। राशिद खान ने अब तक कुल 371 टी20 मैच खेले हैं और 18.18 की औसत और 6.38 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं। 17 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है।

उन्होंने अब तक के अपने टी20 करियर में 9 बार चार विकेट और चार बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। हालांकि इस मैच में राशिद की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। प्रिटोरिया कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एमआई केपटाउन को 52 रनों से हराया।

प्रिटोरिया कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। जवाब में एमआई केपटाउन की टीम 18.1 ओवर में महज 130 रन पर सिमट गई। मैच के बाद राशिद खान ने अपनी टीम की हार पर बड़ा रिएक्शन दिया।

उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले को सही ठहराया और कहा कि विल जैक्स ने अपनी बल्लेबाजी से मैच का रुख ही बदल दिया। राशिद खान के मुताबिक इस विकेट पर इतने रनों का पीछा करना काफी मुश्किल हो जाता है।

Leave a Comment