सुपर 12 के आखिरी मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से हराया, भारत का सेमीफाइनल होगा इंग्लैंड से

सुपर 12 के आखिरी मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से हराया, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 के 29वें मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से हराकर ग्रुप स्टेज का अंत किया। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 186/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे 18वें ओवर में 115 रन पर ऑल आउट हो गई।

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस तरह भारत आठ अंकों के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहा और अब सेमीफाइनल में उसका सामना इंग्लैंड से होगा।भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा का विकेट 27 के स्कोर पर गिरा।

रोहित ने 15 रन बनाए। यहां से केएल राहुल और विराट कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 87 रन बनाए। विराट 26 रन बनाकर शॉन विलियम्स का शिकार बने। राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मौजूदा विश्व कप का दूसरा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 35 गेंदों में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए।

ऋषभ पंत फ्लॉप हो गए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर को 160 के पार पहुंचाया। पांड्या आखिरी ओवर में 18 रन पर आउट हो गए। सूर्यकुमार 25 गेंदों में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 61 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाजी में जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने दो विकेट लिए, सिकंदर रजा के अलावा ब्लेसिंग मुजरबानी और रिचर्ड नागरवा को एक-एक विकेट मिला।

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे को पारी की पहली ही गेंद पर बड़ा झटका लगा और वेस्ली मधेवेरे बिना कोई रन बनाए चले गए। अगले ओवर में रेजिस चकाबवा भी आउट हुए। उन्हें भी खाता खोलने का मौका नहीं मिला। शॉन विलियम्स ने 18 गेंदों में 11 रन बनाए और छठे ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या ने कप्तान क्रेग एर्विन को अपना शिकार बनाया। वह 13 रन बनाकर आउट हो गए। 36 के स्कोर पर टोनी मुनयोंगा भी 5 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह जिम्बाब्वे की आधी टीम की वापसी हो गई।यहां से सिकंदर रजा और रयान बर्ले ने पारी की कमान संभाली और स्कोर को 96 तक पहुंचाया।

अश्विन 35 के निजी स्कोर पर चले। कुछ और विकेट गिरे। रजा भी 17वें ओवर में 34 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह जिम्बाब्वे की पारी बिना फुल ओवर खेले ही खत्म हो गई। गेंदबाजी में अश्विन ने भारत के लिए तीन विकेट लिए, इसके अलावा मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

Leave a Comment