सरफराज खान को क्यों नहीं मिल रहा इंडिया टीम में मौका, ये है बड़ी वजह

घरेलू क्रिकेट में ताबड़तोड़ रन बनाने वाले सरफराज खान को आज भी टीम इंडिया के बुलावे का इंतजार है। सरफराज खान ने अपने बल्ले से कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं, शतकों की झड़ी लगा दी है लेकिन वो टीम इंडिया में जगह नहीं बना पा रहे हैं।

चयनकर्ताओं के इस रवैये पर कई सवाल खड़े होते हैं। भारतीय टीम इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है, लेकिन सभी की निगाहें फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज पर टिकी हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने और बड़ी टीम से भिड़ने के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है।

टीम इंडिया में किसे मौका मिलेगा और किसे नहीं, इस पर बहस छिड़ी हुई है. इस बीच 25 साल के सरफराज खान को लेकर पिछले कुछ दिनों से बाजार काफी गर्म है। क्योंकि सरफराज खान ने घरेलू क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं, हर बीतते दिन के साथ यह दबाव बढ़ता जा रहा है।

कि सरफराज खान को टीम इंडिया में एंट्री क्यों नहीं मिल रही है. क्योंकि सरफराज खान लगातार रन बनाने और बड़ा स्कोर करने के मानकों पर खरा उतर रहा है। लेकिन उन्हें टीम इंडिया में एंट्री क्यों नहीं मिल रही है।

उम्र या फिटनेस तो नहीं है वजह

सरफराज खान 25 साल के हो गए हैं, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड को देखकर ऐसा लगता है जैसे वह लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं। इतनी कम उम्र में भी उन्होंने शतकों की झड़ी लगा दी है, लेकिन टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

तर्क यह भी दिया जा रहा है कि टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर के लिए उसे और तैयार रहना होगा, लेकिन आंकड़े कुछ और ही गवाही दे रहे हैं। अगर अनुभव वजह है तो सरफराज के साथ नाइंसाफी होगी, क्योंकि टीम इंडिया में इस वक्त उनसे छोटे खिलाड़ी भी खेल रहे हैं।

शुभमन गिल, ऋषभ पंत, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी भी इसी आयु वर्ग के हैं और टीम इंडिया की टेस्ट टीम में पदार्पण कर रहे हैं। एक और तर्क फिटनेस को लेकर भी आता है, क्योंकि सरफराज खान का वजन ज्यादा है।

हाल के दिनों में टीम इंडिया में फिटनेस को लेकर काफी सख्ती बरती गई है, जिसमें यो-यो टेस्ट जैसे फिटनेस टेस्ट को भी शामिल किया गया है। कई जानकारों ने सलाह दी है कि सरफराज खान को अपनी फिटनेस पर काम करना चाहिए (जो वह कर भी रहे हैं)।

लेकिन अगर यह भी एक वजह है तो इससे उनकी परफॉर्मेंस पर कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है। भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर ने भी उल्लेख किया है कि यदि आप (चयनकर्ता) एक पतला व्यक्ति चाहते हैं।

तो एक मॉडल खोजें। क्योंकि सरफराज खान अपनी हालत में रनों का पहाड़ खड़ा कर रहे हैं।

रनों का अंबार, फिर टीम में जगह क्यों नहीं

सरफराज खान के घरेलू क्रिकेट के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 37 मैचों की 54 पारियों में 3505 रन बनाए हैं।

उनका औसत 79.65 का है, इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक, 9 अर्धशतक निकले हैं. सरफराज खान का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 301 रन है। कमाल की बात ये है कि पिछले तीन रणजी ट्रॉफी सीजन में उनका औसत 100 से ऊपर ही रहा है।

सरफराज खान की पिछली कुछ पारियां

• बनाम दिल्ली – 125, 0
• बनाम असम – 28*
• बनाम तमिलनाडु – 162, 15*
• बनाम सौराष्ट्र – 75, 20
• बनाम हैदराबाद – 126*

अगर आप मौजूदा टीम इंडिया को देखें और सरफराज खान के लिए जगह देखें तो वो मिडिल ऑर्डर में फिट हो सकते हैं।

सरफराज घरेलू क्रिकेट में भी मध्य क्रम में खेलते हैं। टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत अभी चोटिल हैं, ऐसे में सरफराज खान भरोसेमंद बल्लेबाज के तौर पर मध्यक्रम में जगह पा सकते हैं। जो बड़ी और लंबी पारियां खेलने में सक्षम हैं, वही टीम को संकट से भी निकाल सकते हैं।

Leave a Comment