गिल ने ठोका कील और सिराज ने मचाया धमाल, भारत को मिली रोमांचक जीत, ब्रेसवेल का तूफानी शतक हुआ बर्बाद

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद वनडे जीत लिया है। भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड वनडे सीरीज की विजयी शुरुआत की है। भारत ने बुधवार को हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में 12 रन की रोमांचक जीत दर्ज की। भारत ने शुभमन गिल के दोहरे शतक के दम पर 350 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में कीवी टीम 49.2 ओवर में 337 रन पर ढेर हो गई।

न्यूजीलैंड की ओर से माइकल ब्रेसवेल (78 गेंदों में 140) ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने अपनी तूफानी शतकीय पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाए। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार विकेट लिए। कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला दोहरा स्कोर बनाया। उन्होंने 149 गेंदों का सामना कर 208 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 19 चौके और 9 छक्के लगाए। गिल ने 49वें ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाकर दोहरा शतक पूरा किया।

न्यूजीलैंड के लिए हेनरी शिपले और डेरिल मिशेल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और मिशेल सेंचर ने एक-एक विकेट लिया। भारत ने अपनी पारी की सधी शुरुआत की। गिल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। रोहित 13वें ओवर में 38 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली (10 गेंदों में 8) ने बल्लेबाजी नहीं की। उन्हें 16वें ओवर में बोल्ड किया गया। ईशान किशन (14 गेंदों में 5) ने भी अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया। सूर्यकुमार यादव (31) ने गिल के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

सूर्या 29वें ओवर में आउट हुए। गिल ने हार्दिक पांड्या (38 गेंदों पर 28 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। हार्दिक 40वें ओवर में बोल्ड हुए लेकिन उन्हें आउट घोषित किए जाने पर विवाद हो गया।

वाशिंगटन सुंदर (12) और शार्दिक ठाकुर (3) कुछ खास नहीं कर सके। गिल 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर आठवें खिलाड़ी के रूप में आउट हुए। उन्हें शिपली ने फिलिप्स के हाथों कैच कराया। कुलदीप यादव (5 *) और मोहम्मद शमी (2 *) नाबाद रहे।

Leave a Comment