एक पारी में आठ छक्के, विराट ने खोला राज, इन तीन लोगों को दिया बैटिंग का क्रेडिट

श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 166 रन बनाने के बाद, विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी में बदलाव का श्रेय थ्रोडाउन विशेषज्ञ को दिया। विराट ने बताया कि कैसे डी राघवेंद्र, नुवान सेनविरत्ने और दयानंद गरानी ने अपनी बल्लेबाजी में सुधार के लिए कड़ी मेहनत की है।

विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी में बड़ा बदलाव लाने का श्रेय टीम इंडिया की थ्रोडाउन तिकड़ी डी राघवेंद्र, नुवान सेनेविरत्ने और दयानंद गरानी को दिया है। नेट्स पर बल्लेबाजों के अभ्यास के लिए थ्रोडाउन विशेषज्ञ लगातार 140 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं।

इसके लिए वह एक लंबी छड़ी का उपयोग करता है, जिसके एक छोर पर एक हैंडल होता है और दूसरे छोर पर गेंद को पकड़ने के लिए एक कैम होता है। श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 166 रनों की मैच विनिंग पारी के बाद विराट कोहली ने कहा।

“इन तीनों ने हमें हर बार खेलने के लिए विश्व स्तरीय अभ्यास दिया है। ये हमें किसी भी 145 या 150 किमी प्रति घंटे के तेज गेंदबाजों की तरह नेट्स में डालते हैं।” वे हमेशा हमें आउट करने की कोशिश करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे नियमित रूप से हमारा परीक्षण करें।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में विराट के अलावा शुभमन गिल ने भी शतक जड़ा था. इसके बाद उन्होंने विराट कोहली का भी इंटरव्यू लिया। इस दौरान कोहली ने कहा, ‘कई बार उनकी रफ्तार काफी तेज नजर आती है।

सच कहूं तो इससे मेरे करियर में काफी फर्क पड़ा है। मैं जहां पहले था और आज जहां हूं, उसमें इस अभ्यास का बहुत योगदान है। कर्नाटक के राघवेंद्र, जिन्हें ‘रघु’ के नाम से जाना जाता है, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से बीसीसीआई में शामिल हुए।

और टीम इंडिया में शामिल होने वाले पहले व्यक्ति थे। वह नियमित रूप से बल्लेबाजी के उस्ताद सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को थ्रोडाउन देते थे। भारत ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के लिए तैयार होने में मदद करने के लिए 2018 में बाएं हाथ के श्रीलंकाई सेनेविरत्ने को काम पर रखा था।

दयानंद कोलकाता पुलिस में एक स्वयंसेवक नागरिक हैं। वह पहले किंग्स इलेवन पंजाब के साथ थे। रघु 2020 में कोरोना से संक्रमित हुए थे। इसके बाद वे टीम इंडिया से जुड़े और अब भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं।

विराट ने कहा, ‘इन लोगों को काफी श्रेय जाता है, जिन्होंने हमें नियमित अभ्यास कराया और उनका योगदान अविश्वसनीय रहा है। आप लोगों को इनका नाम और चेहरा याद रखना चाहिए क्योंकि हमारी सफलता के पीछे इन लोगों ने कड़ी मेहनत की है।

इस पर गिल ने कहा, “इन तीनों ने मिलकर 1200 से 1500 विकेट लिए होंगे। वे हमें मैच में आने वाली हर तरह की परिस्थितियों के लिए तैयार करते हैं। भारत ने श्रीलंका को अंतिम वनडे में 317 रन से हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम की। इस सीरीज में कोहली ने तीन मैचों में दो शतक लगाए।

कोहली ने इसे एकदिवसीय विश्व कप वर्ष की सही शुरुआत बताते हुए कहा, “यह एक शानदार शुरुआत रही है। काफी समय हो गया है जब मैंने इस तरह से साल की शुरुआत की थी… एक शतक और फिर दो शतक बनाए।

और मैं मैन ऑफ द सीरीज भी बना। मैं खुश हूं कि विश्व कप के साल में मैं इस तरह से शुरुआत करने में सफल रहा और मुझे पता है कि मैं लगातार ऐसा कर सकता हूं। जब मैं इस तरह से शुरुआत करता हूं जब मैं शुरू करता हूं और मैं आत्मविश्वास महसूस करने लगता हूं।

चीजें आमतौर पर अच्छी होती हैं। टीम एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में अच्छा खेल रही है। खाकर का शीर्ष क्रम कमाल कर रहा है। कोहली ने गिल को घर में अपना पहला शतक बनाने के लिए बधाई दी। गिल ने सीरीज के तीसरे मैच में 97 गेंद में 116 रन बनाए।

कोहली ने कहा, “भारत में आपके पहले शतक के लिए बधाई। आप पहले मैच में शतक के हकदार थे। आपने आज शानदार प्रदर्शन किया और भविष्य में और भी बहुत कुछ आएंगे। मुझे शुभमन के साथ बल्लेबाजी करने में बहुत मजा आया।।

हमने कई बार ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं की। लेकिन आज हमारी साझेदारी अच्छी रही और इससे टीम को भी मदद मिली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की।

जिससे भारत को 390/5 का विशाल स्कोर बनाने में मदद मिली और श्रीलंका को 73 रनों पर समेटकर एकदिवसीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की। शुभमन गिल ने कहा, “पहले वनडे में आउट होना निराशाजनक था। मैं उस मैच में एक बड़ा अंतर बनाना चाह रहा था लेकिन दुर्भाग्य से नहीं कर सका।

कोलकाता में भी मैं अच्छा खेल रहा था लेकिन अपनी शुरुआत को बदलने में नाकाम रहा। आज ऐसा था कि अगर शुरुआत अच्छी है तो मैं लंबा जाने की कोशिश करूंगा. टेस्ट मैचों में भी मैंने महसूस किया है कि मैंने वहां कुछ रन छोड़े थे।

जब हम बीच में थे तो आपने मुझसे कहा था कि आज मैं बड़ा स्कोर बनाऊंगा. करने जा रहा हूं और आप शुरुआत से ही गति बदल दी।

 

Leave a Comment