भारत नूजीलैंड या इंग्लिश टीम के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगा? जानिए पूरा समीकरण

फिलहाल रोहित एंड कंपनी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। टीम इंडिया का अगला मैच रविवार को मेलबर्न में जिम्बाब्वे से है। हालांकि टीम इंडिया इस मैच को हल्के में लेने की गलती कभी नहीं करेगी। क्योंकि इसका ताजा उदाहरण हमारे सामने पाकिस्तान का है।

ग्रुप-2 में फंसा सेमीफाइनल का पेच

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में रविवार 6 नवंबर को टीम इंडिया का सामना जिम्बाब्वे की टीम से मेलबर्न के मैदान पर होगा। ये वही जिम्बाब्वे टीम है जिसके जख्म अभी भी हरे हैं और समय-समय पर पाकिस्तानी टीम को चिढ़ाते रहते हैं। अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो इस बार उसे कड़ा मुकाबला करना होगा।

जी हां, अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो टीम इंडिया के लिए राहत भरी खबर है। इसके बाद भी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करेगी।लेकिन हार टीम को इस टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टीम इंडिया ग्रुप 2 में 6 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है।

टीम इंडिया के क्वालीफाई करने के चांस ज्यादा

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच रद्द होने पर भारत को 1 अंक मिलेगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। अगर वह जीत जाती है तो उसे भी 7 अंक मिलेंगे। वहीं, पाकिस्तान फिलहाल 4 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है, अगर वह अपना मैच जीत भी जाती है तो उसके 6 अंक ही होंगे।

ऐसे में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका ही ऐसी टीमें हैं जो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।हां, अगर दक्षिण अफ्रीका यह मैच हार जाता है, तो उसके 5 अंक होंगे और नीदरलैंड के भी 5 अंक होंगे। ऐसे में टीम इंडिया की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई जरूर कर लेगी।

वहीं बांग्लादेश की टीम भले ही बेहतर नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान को हरा दे, लेकिन टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी।

इस टीम से हो सकता है सेमीफाइनल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में ग्रुप-1 के अंक तालिका पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों टीमों के 7-7 अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड शीर्ष पर है। ऐसे में साफ है कि टीम इंडिया अगर अगला मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जाती है तो वह अपने ग्रुप में टॉप पर होगी. ऐसे में ग्रुप-2 की टॉप टीम को ग्रुप-1 की दूसरे नंबर की टीम से मुकाबला करना होगा।

तो जाहिर सी बात है कि टीम इंडिया का सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड की टीम से ही होगा। वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचता है तो ग्रुप 1 की शीर्ष टीम न्यूजीलैंड से उसका सामना होना तय है।

Leave a Comment