टेस्ट टीम में सरफराज पर SKY को तरजीह, फैंस भड़के, कहा- यह रणजी का अपमान है

सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि सरफराज रणजी ट्रॉफी सहित घरेलू टूर्नामेंट में रनों की बौछार कर रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम में लगातार उनकी अनदेखी की जा रही है।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू वनडे और टी20 सीरीज की भी घोषणा की। यह सीरीज 18 जनवरी से खेली जाएगी। वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज नौ फरवरी से शुरू होगी। घरेलू क्रिकेट में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है।

जबकि सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को टीम में शामिल किया गया है। पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। टीम में शामिल हुए वहीं सूर्यकुमार को शामिल करने को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया है।

सोशल मीडिया पर प्रशंसकों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए सरफराज खान को बाहर करने और उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को लेने के लिए चयन समिति की आलोचना की है। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि सरफराज रणजी ट्रॉफी सहित घरेलू टूर्नामेंट में रनों की बौछार कर रहे हैं।

लेकिन भारतीय टीम में लगातार उनकी अनदेखी की जा रही है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम में नहीं चुने जाने पर सोशल मीडिया पर बीसीसीआई की आलोचना हुई थी।

घरेलू क्रिकेट में सरफराज खान का प्रदर्शन

सीजन रन औसत
2019/20 928 154.66
2021/22 982 122.75
2022/23 801* 89.00

सरफराज पिछले कुछ समय से घरेलू टूर्नामेंट में खूब रन बना रहे हैं। 2021-22 रणजी ट्रॉफी में सरफराज ने चार शतक और दो अर्धशतक की मदद से 122.75 की औसत से 982 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 275 रन था। वहीं, रणजी ट्रॉफी के मौजूदा संस्करण में उन्होंने 107.75 की औसत और 70.54 की स्ट्राइक रेट से 431 रन बनाए हैं।

इस दौरान उन्होंने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है। सरफराज ने मौजूदा सीजन में सभी घरेलू टूर्नामेंट को मिलाकर 89 की औसत से 801 रन बनाए हैं। 2019/20 सीजन में सरफराज ने घरेलू क्रिकेट में 154.66 की औसत से 928 रन बनाए हैं। वहीं, सरफराज ने भी इंडिया-ए के लिए सात पारियां खेली हैं।

इसमें उन्होंने 34.16 की औसत से 205 रन बनाए हैं। इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने पांच विकेट भी लिए हैं। हालांकि, चयन समिति ने सीमित ओवरों के क्रिकेट, विशेषकर टी20 में सूर्यकुमार के शानदार फॉर्म को देखते हुए उन्हें भारत की टेस्ट टीम में मौका देने का फैसला किया।

इंडिया-ए के लिए सरफराज खान का प्रदर्शन

रन खिलाफ जगह कब
71* SAA ब्लोमफोंटेन नवंबर, 2021
14 SAA ब्लोमफोंटेन दिसंबर 2021
36 NZA बेंगलुरु सितंबर 2022
0,63 NZA बेंगलुरु सितंबर 2022
21 BANA कॉक्स बाजार नवंबर 2022
0 BANA सिलहट दिसंबर 2022

कुल: 7 पारियां, औसत: 34.16, 2 अर्धशतक, 5 विकेट

ऐसे में फैंस का कहना है कि जब सूर्यकुमार को टी20 की फॉर्म देखकर टेस्ट टीम में मौका दिया जा सकता है तो घरेलू क्रिकेट में प्रथम श्रेणी मैचों में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए सरफराज को टीम में क्यों नहीं शामिल किया गया. कुछ फैंस ने सरफराज की तुलना संजू सैमसन से कर दी।

उन्होंने लिखा कि सरफराज को लेकर सोशल मीडिया पर सैमसन जैसा कोई फॉलोअर नहीं है। इससे उन्हें नुकसान हो रहा है। आइए देखते हैं कि सूर्यकुमार के चयन और सरफराज के नहीं चुने जाने पर सोशल मीडिया ने कैसी प्रतिक्रिया दी।

शिवानी शुक्ला नाम की सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि टेस्ट में सरफराज खान से आगे सूर्यकुमार यादव को चुनना रणजी ट्रॉफी का अपमान है. वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे लगातार रन बनाने वालों में से एक रहे हैं और किसी से भी अधिक कॉल-अप के हकदार थे। इस चयन समिति का एक बार फिर चौंकाने वाला फैसला।

दीपक गुप्ता नाम के एक यूजर ने लिखा- सरफराज संजू की तरह सोशल मीडिया फैन फॉलोइंग नहीं होने का शिकार हो गया। बेचारे ने टीम में बने रहने के लिए काफी कुछ किया है। शर्म की बात है यह शामिल नहीं है।

कमेंटेटर हर्षा भोगले ने लिखा- सरफराज खान के साथ काफी सख्ती बरती जा रही है। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने जो किया है, उससे अधिक आप नहीं कर सकते। आकाश कुमार नाम के यूजर ने लिखा- टीम में ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव।

यह कहना उचित है कि रणजी प्रदर्शनों का महत्व कम हो रहा है और जनता की राय को अधिक महत्व दिया जा रहा है। ईशान का चयन समझ में आता है लेकिन सूर्यकुमार का चयन चौंकाने वाला है और इससे सरफराज और हनुमा जैसों को अच्छा संकेत नहीं जाएगा।

Leave a Comment