BCCI ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान किया, जानिए पूरी टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। टी20 सीरीज में कप्तान हार्दिक पांड्या बने रहेंगे, वहीं रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ को टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के अलावा बीसीसीआई ने शुक्रवार 13 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 18 जनवरी से शुरू होगी।

जिसके बाद 27 जनवरी से तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी. इन दोनों सीरीज के लिए केएल राहुल और अक्षर पटेल को सीरीज से बाहर कर दिया गया है. पारिवारिक कारणों से। आराम दिया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह विकेटकीपर केएस भरत और ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को वनडे टीम में चुना गया है।

टी20 टीम से सबसे बड़ी खबर पृथ्वी शॉ की वापसी रही। पृथ्वी ने भारत के लिए अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2021 में श्रीलंका दौरे पर खेला था। फिर पृथ्वी ने टी20 डेब्यू किया और पहली ही गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद से उनकी टीम में वापसी नहीं हुई।

हालांकि तब से पृथ्वी ने आईपीएल के अलावा घरेलू क्रिकेट में भी रन बनाए हैं। हाल ही में, पृथ्वी ने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में 379 रनों की तूफानी पारी खेली और इस प्रदर्शन ने आखिरकार उनकी वापसी की पुष्टि कर दी। न्यूजीलैंड सीरीज के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

जिसके लिए पहले दो टेस्ट के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। सूर्यकुमार और इशान किशन को पहले दो टेस्ट के लिए शामिल किया गया है। वहीं, रवींद्र जडेजा की भी टीम में वापसी हुई है।

लेकिन टीम में शामिल होना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा। भारत ने केएस भरत को भी चुना है। ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में ईशान किशन को टीम में शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत का वनडे स्क्वाड 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत का टी20 स्क्वाड 

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टेस्ट टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का शेड्यूल

पहला वनडे – 18 जनवरी , हैदराबाद

दूसरा वनडे – 21 जनवरी , रायपुर

तीसरा वनडे- 24 जनवरी , इंदौर

पहला T20I – 27 जनवरी , रांची

दूसरा T20I – 29 जनवरी ,लखनऊ

तीसरा T20I – 1 फरवरी , अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का टेस्ट शेड्यूल

पहला टेस्ट – 9-13 फरवरी- नागपुर

दूसरा टेस्ट – 17-21 फरवरी- दिल्ली

तीसरा टेस्ट – 1-5 मार्च- धर्मशाला

चौथा टेस्ट – 9-13 मार्च- अहमदाबाद

 

Leave a Comment