ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज, जसप्रीत बुमराह ने बढ़ाई चिंता

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। एनसीए में एक मैच खेलने के लिए टेस्ट पास करने के बावजूद, काम का बोझ बढ़ने के कारण तेज गेंदबाज को फिर से पीठ दर्द का अनुभव हुआ। बुमराह का खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है सस्पेंस गहराता जा रहा है।

जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने में अभी समय लगेगा। इस वजह से बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। जाहिर तौर पर बुमराह को कमर दर्द से उबरने के लिए रिहैबिलिटेशन से गुजरना होगा जिसमें अभी एक महीना और लग सकता है।

जल्‍दबाजी नहीं करना चाहता टीम प्रबंधन

जसप्रीत बुमराह को 2022 टी20 वर्ल्ड कप से पहले कमर में दर्द हुआ था, लेकिन बाद में वह खेलने के लिए तैयार हो गए। उन्हें दोबारा चोटिल होने में देर नहीं लगी।

एनसीए में मैच खेलने के बावजूद जब उन पर काम का बोझ बढ़ा तो बुमराह असहज महसूस करने लगे। बुमराह को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दूसरे हाफ में वापसी करने में सक्षम होना चाहिए, अगर उनके रिहैब के साथ सब कुछ ठीक रहा।

जसप्रीत बुमराह द्वारा सोमवार को अपना नाम वापस लेने के बाद श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला को बंद कर दिया गया है। भारतीय टीम प्रबंधन के मुताबिक वे बुमराह की वापसी में जल्दबाजी नहीं करना चाहते।

संभावना है कि अक्टूबर-नवंबर में इस देश की मेजबानी में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले भारत के सभी प्रमुख खिलाड़ी पूरी तरह से फिट होना चाहेंगे।

रोहित शर्मा ने सफाई दी

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”बुमराह के साथ एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई।” बुमराह ने एनसीए में अपने पूरे समय कड़ी मेहनत की। जब वह फिर से पूरी तरह से फिट होने के करीब थे, तो उन्होंने गेंदबाजी वगैरह शुरू कर दी।

जाहिर तौर पर, उन्होंने पिछले दो दिनों से अपनी पीठ में जकड़न की शिकायत की थी। स्थिति गंभीर नहीं है। बुमराह जब कुछ कहते हैं तो हमारे लिए सावधान रहना बहुत जरूरी है। मेरी राय में, उनकी देखभाल करने की जरूरत है। जसप्रीत बुमराह ने आखिरी बार पिछले साल सितंबर में क्रिकेट खेला था।

बुमराह दोबारा कब क्रिकेट खेलेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है। इस बीच, बुमराह ठीक होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि वह जल्द से जल्द एक्शन पर लौट सकें।

 

Leave a Comment