साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने ऐसा किया, सभी क्रिकेट फैंस होगये हैरान

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन प्रीटोरियस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। ड्वेन प्रिटोरियस ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर इस अहम खबर की जानकारी दी। ड्वेन प्रीटोरियस ने क्रिकेट टी20 और टी10 के छोटे प्रारूपों पर ज्यादा ध्यान देने और अपने जीवन में संतुलन बनाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है।

उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल भारत के खिलाफ टी20 प्रारूप में इंदौर में खेला था। उसके बाद वे अंगूठे की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए और फिर से दक्षिण अफ्रीका के लिए नहीं खेले। ड्वेन प्रिटोरियस ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए सभी साथी खिलाड़ियों और कोचों का शुक्रिया अदा किया।

साथ ही परिवार के सहयोग को लेकर भी काफी कुछ लिखा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी क्यों बना रहे हैं। उन्होंने इस संदर्भ में लिखा, ‘कुछ दिन पहले मैंने अपने जीवन का सबसे कठिन फैसला लिया। मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं।

मैं अब अपना ध्यान टी20 और अन्य छोटे प्रारूपों पर लगाना चाहता हूं ताकि मैं अपने करियर और निजी जीवन में संतुलन बना सकूं।

इसके बाद उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत से ही सभी कोचों का शुक्रिया अदा किया और फिर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस का खास जिक्र करते हुए लिखा, ‘मैं फाफ को खास धन्यवाद देना चाहता हूं।

क्योंकि उनकी वजह से ही मैं फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सका।’ फाफ ने मेरा साथ दिया और एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मेरी मदद की। आपको बता दें कि 33 वर्षीय ड्वेन प्रिटोरियस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 3 टेस्ट, 27 वनडे और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

उन्होंने साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इसके अलावा वह आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा भी रह चुके हैं।

 

Leave a Comment