भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में हराया, टेस्ट चैंपियनशिप की रेस में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 188 रन से जीत लिया है। टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। जीत के हीरो रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा। कुलदीप प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने दोनों पारियों में 40 रन बनाते हुए 8 विकेट लिए।

जबकि पुजारा ने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए। इस जीत के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई। लेकिन आज ही ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट मैच में हरा दिया. इसी के साथ भारत अंक तालिका में दूसरे नंबर पर आ गया है। उनके नाम 57.77% अंक हैं।

ऑस्ट्रेलिया 76.92% अंकों के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका 54.54% अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत ने 13 में से 7 मैच जीते हैं। जबकि 2 ड्रॉ रहे हैं। टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

अब जानिए मैच का हाल

पहले आखिरी दिन का खेल…मेजबान ने डेढ़ घंटे में गंवाए 4 विकेट पांचवें दिन के पहले सत्र में मेजबान टीम ने डेढ़ घंटे के खेल में 52 रन बनाकर अपने आखिरी 4 विकेट गंवाए। मोहम्मद सिराज ने मेहदी हसन मिराज (13) को उमेश यादव के हाथों कैच कराकर टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद कुलदीप ने अर्धशतक जमा चुके बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन (84) को बोल्ड किया. इसी ओवर में कुलदीप ने इबादत हुसैन को भी शून्य पर आउट कर दिया। आखिरी बचा विकेट अक्षर पटेल ने लिया। उन्होंने तैजुल इस्लाम (4) को बोल्ड किया। अक्षर को 4 विकेट मिले। कुलदीप यादव ने 3 विकेट लिए।

मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। अब जानिए पूरे मैच का हाल… 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम रविवार को दूसरी पारी में 324 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे।

इसके जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 150 पर सिमट गई थी। तब टीम इंडिया ने दूसरी पारी 258/2 के स्कोर पर घोषित कर दी थी।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

पहलाः शंटो 47वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। उमेश की गेंद पर कोहली द्वारा ड्रॉप किए जाने के बाद पंत ने दूसरे प्रयास में कमाल का कैच लपका। दूसरा: अक्षर पटेल ने 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर यासिर अली को बोल्ड किया. यासिर 5 रन ही बना सके।

तीसरा: 69वें ओवर में कुलदीप यादव ने लिटन दास (19) को उमेश यादव के हाथों कैच कराया। चौथा: जाकिर हसन को अश्विन ने 79वें ओवर में कोहली के हाथों लपका। अश्विन को इस मैच का पहला विकेट मिला। पांचवा : अक्षर ने 88वें ओवर में मुशफिकुर रहीम (23) को बोल्ड किया।

छठा: रहीम के बाद अक्षर ने नुरुल हसन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। सातवीं: सिराज ने 105वें ओवर में मेहदी हसन मिराज (13 रन) को उमेश के हाथों कैच कराया। मिराज लेंथ की गेंद को ऑफ स्टंप के पास खेलना चाहते थे। लेकिन, प्वाइंट की दिशा में फंस गए।

आठवीं: कप्तान शाकिब अल हसन को 111 ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड किया। नौवां: इबादत हुसैन को कुलदीप ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। दसवां: अक्षर ने तैजुल इस्लाम को बोल्ड किया।

अब दिन-ब-दिन प्रदर्शन

मैच के चौथे दिन शनिवार को स्टंप्स के समय बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 272 रन बना लिए थे। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए हैं। उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम।

तीसरा दिन टीम इंडिया ने दिया 513 का लक्ष्य

टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 258/2 पर घोषित कर दी। भारत की ओर से 2 शतक आए। ओपनर शुभमन गिल ने 110 रन बनाए। जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 102 रन की नाबाद पारी खेली। पुजारा के साथ विराट कोहली 19 रन बनाकर नाबाद लौटे। पुजारा ने 51 पारियों और तीन साल 11 महीने के बाद टेस्ट में शतक बनाया।

पुजारा का 19वां शतक पूरा होते ही कप्तान केएल राहुल ने पारी घोषित कर दी। मैच की पहली पारी में बांग्लादेशी टीम 150 रन पर ऑल आउट हो गई। कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिए। उमेश यादव और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला।

टीम इंडिया को पहली पारी में 254 रन की बढ़त मिली है। यहां उनके पास मेजबान टीम को फॉलोऑन खिलाने का मौका था, लेकिन भारतीय कप्तान केएल राहुल ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे।

दूसरा दिन बांग्लादेश ने 133 पर 8 विकेट गंवाए

दूसरे दिन गुरुवार को बांग्लादेश ने पहली पारी में भारत के 404 रनों के स्कोर के जवाब में 8 विकेट पर 133 रन बनाए। भारत के लिए लेफ्ट आर्म चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 3 और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया।

वहीं, बांग्लादेश की ओर से मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। उनके अलावा लिटन दास ने 24 और जाकिर हसन ने 20 रन बनाए। नुरुल हसन और मेहदी हसन मिराज ने 16-16 रन बनाए।

पहला दिन भारत का स्कोर 278/6

पहले दिन बुधवार को भारत ने 6 विकेट पर 278 रन बनाए। श्रेयस अय्यर 82 रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे। अक्षर पटेल (14 रन), चेतेश्वर पुजारा (90), ऋषभ पंत (46 रन), शुभमन गिल (20 रन), कप्तान केएल राहुल (22 रन) और विराट कोहली (1 रन) के विकेट गिरे।

​​​​​देखिए दोनों देशों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: जाकिर हसन, नजमुल हसन शंटो, यासिर अली, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद और इबादत हुसैन।

Leave a Comment