पहले मैच का कप्तान दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो जाएगा, भारी बेइज्जती तय है

भारत और बांग्लादेश के बीच आज चटगांव में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा पहले टेस्ट मैच के लिए टीम का हिस्सा नहीं बन सके और उनकी जगह केएल राहुल ने टीम की कमान संभाली। इस मैच में टीम इंडिया भले ही मजबूत दिख रही हो, लेकिन दोनों पारियों में राहुल के बल्ले से बहुत कम रन निकले।

दोनों पारियों में 50 का आंकड़ा पार नहीं कर सके राहुल (KL Rahul) का प्रदर्शन बेहद कमजोर नजर आ रहा है। ऐसे में आगामी टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की वापसी से केएल राहुल को प्लेइंग 11 से बाहर होना पड़ेगा।

KL Rahul का बाहर होना लगभग तय

बांग्लादेश दौरे पर भी टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी, लेकिन दूसरे वनडे में चोटिल होने के कारण रोहित को पहले टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ा था। ऐसे में रोहित की जगह टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में दिख रही थी और शुभमन गिल को ओपनिंग बैटिंग में उनके विकल्प के तौर पर मौका मिला।

रिपोर्ट्स की मानें तो रोहित आगामी टेस्ट मैच में चयन के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। ऐसे में अगर रोहित को टीम में शामिल किया जाता है तो केएल राहुल से भी कप्तानी वापस ले ली जाएगी। इसके साथ ही सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि रोहित की जगह ओपनर की भूमिका कौन निभाएगा।

ऐसे में पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले गिल को मौका देना उचित लग रहा है। पहले मैच में जहां केएल राहुल कप्तान थे, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें प्लेइंग 11 में जगह मिलना काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

राहुल का प्रदर्शन रहा है फीका

केएल राहुल की चोट के कारण लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी हुई थी। वापसी के बाद से राहुल के बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली है। एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में भी वे टीम इंडिया के लिए कोई खास योगदान नहीं दे सके। ऐसे में राहुल को कई मौके दिए गए हैं।

वनडे फॉर्मेट के बाद टेस्ट फॉर्मेट में भी पार्टनर बदलने के दौरान शुभमन गिल को मौका दिया गया। गिल ने भले ही पहली पारी में कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया हो लेकिन दूसरी पारी में शतक लगाकर उन्होंने अपनी फॉर्म का प्रदर्शन किया है। ऐसे में रोहित की वापसी पर गिल को बाहर करने के बजाय राहुल को बाहर बैठाना तर्कसंगत लग रहा है।

गिल की शतकीय पारी के बाद साफ तौर पर यह माना जा सकता है कि केएल राहुल की खराब फॉर्म के चलते उन्हें सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

Leave a Comment