वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनी जायेगी BCCI से, जानिये पूरी खबर

एक तरफ जहां बीसीसीआई और पीसीबी के बीच एशिया कप 2023 की मेजबानी को लेकर भारी खींचतान चल रही है, वहीं अब आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर बीसीसीआई बड़ी मुसीबत में फंस गया है। भारत से वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी छिन सकती है। तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

दरअसल, यह मामला टैक्सेशन से जुड़ा है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का यह नियम है कि जब किसी देश में कोई आयोजन होता है तो उस देश का क्रिकेट बोर्ड आईसीसी को उस देश की सरकार से टैक्स में छूट देता है।

इस मसले पर ICC ने BCCI से भारत सरकार से बात करने को कहा है। अगर बीसीसीआई वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन पर आईसीसी से भारत सरकार से छूट नहीं ले पाता है तो उसकी मेजबानी दूसरे देश को ट्रांसफर कर दी जाएगी।

हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मसले पर बीसीसीआई की तरफ से भारत सरकार से कोई बातचीत नहीं हुई है, इसके अलावा बीसीसीआई ने आईसीसी को साफ कर दिया है कि इस मसले पर कुछ नहीं किया जा सकता है। बाहर निकाला जा सकता है।

साल 2016 में जब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था तो बीसीसीआई को इस मसले की वजह से 190 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। फिर भी भारत सरकार ने कोई छूट नहीं दी। जिसके बाद ICC ने BCCI के राजस्व से वसूली की।

वहीं, आपको बता दें कि आईसीसी ने इस साल टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू से 21.84% यानी करीब 900 करोड़ रुपए का बिल तैयार किया है। अब इस मामले में बीसीसीआई, भारत सरकार और आईसीसी सभी एक दूसरे के फैन हैं। अगर भारत सरकार अमीरों के खेल को छूट देती है तो सरकार लोगों को क्या कहेगी।

वहीं अगर आईसीसी बिना छूट लिए भारत में विश्व कप के आयोजन पर राजी हो जाता है तो अन्य सदस्य देश आईसीसी के खिलाफ आवाज उठाएंगे. इसके अलावा अगर टैक्स का पैसा बीसीसीआई के रेवेन्यू से वसूला जाता है तो आईसीसी और बीसीसीआई के बीच लड़ाई तय है।

Leave a Comment