bcci ने आईपीएल 2023 के लिए किया बदलाव, इंपैक्ट प्लेयर नियम में बड़ा बदलाव

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 में लागू होने वाले इंपैक्ट प्लेयर नियम में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत आगामी आईपीएल सीजन के लिए सिर्फ भारतीय खिलाड़ी ही लागू होंगे। आईपीएल के एक मैच में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी ही टीम में खेल सकते हैं, वे इस नियम का हिस्सा नहीं होंगे।

आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर क्या है ये आखिरी नियम? इस नियम के तहत 11 खिलाड़ियों की जगह 15 खिलाड़ियों की सूची दी जा सकती है। मैच में, कप्तान अपने द्वारा चुने गए चार अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन के किसी एक खिलाड़ी से बदल सकता है।

इस नियम के तहत यह भी ध्यान रखना होगा कि पारी के 14 ओवर खत्म होने से पहले ही कप्तान एक खिलाड़ी को अंतिम एकादश से बाहर कर सकता है और उन चार खिलाड़ियों में से किसी एक को बाहर कर सकता है। 14 ओवर के बाद यह नियम लागू नहीं होगा। लेकिन अगर मैच 10 ओवर से कम का है तो यह नियम लागू नहीं होगा।

इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है।इस नियम की खास बात यह है कि जो खिलाड़ी किसी खिलाड़ी के प्रभाव में आकर टीम में आता है, वह अन्य सभी खिलाड़ियों की तरह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही कर सकेगा। लेकिन यह नियम अब आने वाले सीजन में सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए ही लागू होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी को सूचित कर दिया गया है कि विदेशी खिलाड़ियों पर इंपैक्ट प्लेयर रूल लागू नहीं होगा। सभी टीमों को सूचित कर दिया गया है कि वे इस नियम के अनुसार किसी भी विदेशी खिलाड़ी को किसी भी खिलाड़ी से नहीं बदल सकते हैं।

इस नियम के तहत विदेशी खिलाड़ियों को इस नियम के तहत टीम में तभी जगह मिलेगी जब अंतिम एकादश में तीन विदेशी खिलाड़ी ही खेल रहे हों. यह नियम सिर्फ बाकी सात भारतीय खिलाड़ियों पर लागू होगा। बीसीसीआई ने सभी टीमों को एक नोट लिखकर इस नियम की जानकारी दी है।

बीसीसीआई ने अपने नोट में लिखा,

आईपीएल 2023 के नए सीजन में नए टैक्टाइल और स्ट्रैटेजिक कॉन्सेप्ट पेश किए जाएंगे। इसके मुताबिक आईपीएल मैच में सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी को खिलाया जा सकता है। इस नियम की पूरी जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी। फ़ुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल की तरह, एक स्थानापन्न खिलाड़ी को इस नियम के तहत अन्य सभी खिलाड़ियों के समान दर्जा दिया जाता है। स्थानापन्न खिलाड़ी सभी नियमित खिलाड़ियों की तरह योग्य होगा।

गौरतलब है कि हाल ही में भारत की घरेलू टी20 लीग सैयद मुश्ताक अली में इस नियम का इस्तेमाल किया गया था।

Leave a Comment